आपने बहुत बार ये सुना होगा कि रात को कपड़े उतार कर सोना सेहत के लिए अच्छा होता है और इंटरनेट पर भी ऐसा पढ़ा होगा। लेकिन आखिर रात को सोते वक्त कपड़े क्यों पहनने चाहिए या नहीं पहनने चाहिए। इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

अधिककर रिपोर्ट्स और रिसर्च के अनुसार रात के समय बिना कपड़ों के सोना कई तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इस से नींद अच्छी आती है और आप बार-बार जागते नहीं है।

बिना कपड़े सोने के क्या हैं फायदे?
University of Rochester demonstrates की एक रिसर्च के अनुसार जब हम रात को सोते हैं तो हमारा दिमाग टॉक्सिक प्रोटीन को रिलीज करता है, जो आपके दिमाग के लिए काफी अच्छा है। ऐसे में बिना कपड़ों के सोने से नींद अच्छी आएगी और इससे दिमाग को टॉक्सिक रिलीज करने में काफी मदद मिलती है। इस से स्ट्रेस से भी छुटकारा मिलता है।

बिना कपड़ों के सोने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। इस से हम एनर्जी से भरे रहते हैं। यूनिवर्सिटी की रिसर्च में ये भी सामने आया है कि जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो एक तरह से आपकी स्किन सांस लेती है, जो पूरे दिन कपड़ों से ढकी रहती है।

बिना कपड़े सोना इसलिए मानते हैं गलत?
कई लोग इसके खिलाफ भी है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात को कुछ न कुछ पहन कर ही सोना चाहिए। इसके पीछे उनका कहना है कि ऐसा करने से रात में कोई इमरजेंसी होने पर दिक्कत हो सकती है। घर-परिवार में रहते वक्त भी आपको ऐसी दिक्कत में मुश्किल हो सकती है।

Related News