PC: tv9hindi

22 जनवरी भारतीयों के लिए एक ऐतिहासिक दिन बनने की ओर अग्रसर है क्योंकि अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा चल रही है। इस आयोजन का पूरे देश में बेसब्री से इंतजार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी से पहले 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान की शुरुआत की है। घोषणा के बाद से, पीएम मोदी इस अनुष्ठान के तहर लाइफस्टाइल में कठोर नियमों का पालन कर रहे हैं।

बताया गया है कि पीएम मोदी इन 11 दिनों के दौरान केवल नारियल पानी का सेवन और जमीन पर सोना एक नियम का सख्ती से पालन कर रहे हैं। इस उम्र में ऐसी दिनचर्या में शामिल होना उल्लेखनीय है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, यह लेख जमीन पर सोने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताता है।

जमीन पर सोने के फायदे:

राम मंदिर के पुजारी ने इस बारे में अहम जानकारी साझा की। पुजारी ने बताया कि इन दिनों में पीएम मोदी केवल फलों से बनी चीजें या दूध से बनी चीजों का ही सेवन करेंगे। साथ ही वह जमीन पर ही सोएंगे। रिपोर्ट्स बताती हैं कि पीएम मोदी इस दौरान इन नियमों का सख्ती से पालन कर रहे हैं।

1. याददाश्त में सुधार और रक्तचाप को नियंत्रित करता है:
जमीन पर सोने से, खासकर शवासन में सोने से कई फायदे होते हैं। यह याददाश्त बढ़ाने में सहायक है और रक्तचाप को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करता है। यह आसन शांत और आरामदायक स्थिति को बढ़ावा देता है।

2. रक्त परिसंचरण और मुद्रा को बढ़ाता है:
जमीन पर सोने से पूरे शरीर में रक्त संचार अच्छा रहता है और शारीरिक मुद्रा सही बनी रहती है। जो लोग जमीन पर सोते हैं उन्हें अक्सर कमर दर्द जैसी समस्या नहीं होती है।

3. पीठ दर्द को कम करता है:
जो लोग नियमित रूप से जमीन पर सोते हैं उन्हें कमर दर्द की समस्या कम होती है। हालाँकि, बिना तकिये के सोने पर लाभ अधिकतम होता है।

नारियल पानी पीने के फायदे:

बताया जाता है कि पीएम मोदी इन दिनों जमीन पर सोने के अलावा नारियल पानी का सेवन भी करते हैं। नारियल पानी अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

1. इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर:
नारियल पानी में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, सोडियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। नारियल पानी पीने से डिहाइड्रेशन को रोकने और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है।

2. हाइड्रेशन और इम्यून बूस्ट:
खासकर सर्दियों के दौरान, नारियल पानी का सेवन शरीर को ठंडा किए बिना हाइड्रेशन प्रदान करता है। आवश्यक पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण यह इम्युनिटी को बढ़ावा देता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News