pc: tv9hindi

गर्मी के मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखना जरूरी है। कई त्वचा देखभाल विशेषज्ञ त्वचा की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रतिदिन सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। लेकिन हर दिन सनस्क्रीन लगाने की आदत हानिकारक भी हो सकती है? आइए जानें कैसे.

गर्मी के महीनों में सूरज की तेज़ किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे सनटैन और सनबर्न जैसी समस्याएं हो सकती है। इस से बचने के लिए लोग सनस्क्रीन लगाते हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या आप जिस सनस्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं वह प्रभावी है? और क्या यह संभावित रूप से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है? आइए जानें सनस्क्रीन से जुड़े इन सवालों के बारे में।

हमें सनस्क्रीन की आवश्यकता क्यों है?
धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने से हमारी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है। यह हमारी त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से होने वाले सीधे नुकसान से बचाता है। सनस्क्रीन में आमतौर पर टाइटेनियम और जिंक ऑक्साइड होता है, जो त्वचा को तेज धूप से बचाने में मदद करता है। सनस्क्रीन के ये गुण एंटी-एजिंग और सनबर्न को रोकने में भी मदद करते हैं।

कौन सा सनस्क्रीन है प्रभावी?
सनस्क्रीन की प्रभावशीलता उसके सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) पर निर्भर करती है। एसपीएफ़ जितना अधिक होगा, यह उतनी ही बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप SPF15 सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप सूरज की हानिकारक किरणों से 15% तक सुरक्षित हैं। इसलिए, अगर आप बिना सनस्क्रीन के बाहर निकलते हैं, तो आपकी त्वचा को 15 गुना अधिक खतरा होता है।

सनस्क्रीन का उपयोग करने के लाभ:

सनबर्न और टैनिंग से सुरक्षा
हाइपरपिगमेंटेशन से राहत
त्वचा को हाइड्रेट रखता है
त्वचा कैंसर की रोकथाम
मुँहासे के निशान को कम करने में प्रभावी
महीन रेखाओं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है

सनस्क्रीन के संभावित नुकसान:

कुछ सनस्क्रीन में ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और समस्याएं पैदा कर सकते हैं। टेट्रासाइक्लिन और सल्फोफेनोथियाज़िन जैसे रसायनों का उपयोग अक्सर सनस्क्रीन उत्पादन में किया जाता है।
नस्क्रीन बनाने में उपयोग किए जाने वाले रसायन खुजली, लालिमा और सूजन का कारण बन सकते हैं। यदि आपको सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद खुजली का अनुभव होता है, तो इसका उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है।
संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को सनस्क्रीन का उपयोग करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उनके लिए किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Related News