फल फाइबर से भरपूर होते हैं और आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत होते हैं। हम में से कई लोग रात के खाने में फलों का सेवन करते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल कब और कैसे खाना चाहिए? आज आपको पता चल जाएगा कि फल खाने का सही समय क्या है।

क्या रात के खाने के लिए फल खाना स्वस्थ है?


अगर आप रात के खाने में फल खा रहे हैं तो केवल फल ही खाएं। फलों के अलावा अन्य प्रकार के भोजन से अपच हो सकता है। फलों का पाचन अन्य खाद्य समूहों से बिल्कुल अलग होता है। इसलिए, यदि आप अन्य प्रकार के भोजन के साथ हल्का भोजन कर रहे हैं, तो फल खाने से 30 मिनट पहले प्रतीक्षा करें। इसी तरह रात में फल खाते समय ज्यादा मीठे या ज्यादा खट्टे फलों से परहेज करें।

फल खाने के तुरंत बाद न सोएं:

फल हमेशा फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे फाइबर से भरपूर होते हैं। यदि आप भोजन के साथ या बाद में फल खाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे आधे घंटे के भीतर खा लें। एक ही समय में दो प्रकार के भोजन खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के भोजन को अलग-अलग दरों पर पचाता है। जब आप खाना खाने के ठीक बाद फल खाते हैं तो फल सबसे पहले पचते हैं।

इसी तरह, सोने से ठीक पहले फल खाने से अनिद्रा हो सकती है। जब फ्रुक्टोज, फलों में शर्करा, शरीर द्वारा अवशोषित किया जाता है, तो शरीर ऊर्जा की वृद्धि का अनुभव करता है। उस अवस्था में फल खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाने से अनिद्रा हो सकती है। कुछ फल खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए। फलों में अन्य खाद्य समूहों की तुलना में अधिक चीनी होती है। अगर आप रात के खाने में सिर्फ फल खाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं। बस आधे घंटे बाद बिस्तर पर जाना याद रखें।

कम मीठे और तीखे फलों का सेवन करें:

शाम के समय फल खाना सबसे अच्छा है। खासकर मोटापे, नींद की कमी, कब्ज, उच्च रक्तचाप और अन्य स्थितियों से पीड़ित लोगों को इस समय फलों का सेवन करना चाहिए। ऐसे फल चुनें जो कम मीठे और खट्टे हों। मौसमी फलों को खाया जा सकता है, जैसे केले की किस्में जो ज्यादा खट्टी नहीं होतीं, पके आम जो कम मीठे होते हैं, सेब, पपीता, अमरूद, चीकू, तरबूज, ड्रैगन फ्रूट आदि का सेवन भी आप कर सकते हैं। जिन लोगों को पहले स्ट्रोक हुआ हो, वे ऐसे फल भी खा सकते हैं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो और भोजन के बीच में मिठास और खटास कम हो।

सेब या अमरूद जैसे किसी भी फल को खाने से पहले छिलका उतारने के बजाय पूरा ही खाना चाहिए। रात के खाने के लिए केवल फल वाला आहार बेहद फायदेमंद होता है। हालांकि, कब्ज या अधिक वजन वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। अन्य दो चपाती का हल्का भोजन कर सकते हैं और उसके बाद एक घंटे के बाद एक छोटी कटोरी फल खा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप फल खाने के कम से कम 30 मिनट बाद बिस्तर पर जाएं।

Related News