हम में से अधिकांश लोगों को पहले ही कोविड -19 टीकाकरण की दो खुराक मिल चुकी हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए बूस्टर खुराक की अनुमति देने के बाद, सरकार ने अब कहा है कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को 10 अप्रैल से बूटर खुराक मिल रही है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि देश में एक्सई संस्करण का पहला मामला गुजरात में सामने आ चूका है। सरकार अभी भी कोविड में पाए जाने वाले एक्सई संस्करण की जीनोम अनुक्रमण कर रही है, विशेषज्ञों ने एक्सई संस्करण के खतरों और इसके खिलाफ बूस्टर खुराक की प्रभावशीलता के बारे में और जानकारी दी है।

विशेषज्ञ क्या कहते हैं:

विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड -19 बूस्टर खुराक वायरस के एक्सई संस्करण के खिलाफ काफी प्रभावी है। इसके अलावा, हाल ही में खोजे गए संस्करण ने अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखाया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की सलाह के अनुसार, जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की दो खुराक ली है, उन्हें बूस्टर खुराक लेने से पहले कम से कम नौ महीने तक इंतजार करना चाहिए, जिसे रोकथाम की खुराक माना जा रहा है।

यूकेएचएसए के मुख्य चिकित्सा सलाहकार, प्रोफेसर सुसान हॉपकिंस के आधार पर, यह आकलन करना मुश्किल है कि कोविड -19 के नए म्यूटेंट के खिलाफ सुरक्षा के लिए बूस्टर खुराक की आवश्यकता है क्योंकि संक्रमणों की संख्या अपर्याप्त है। इसलिए, यह तय करना कठिन है कि वर्तमान उन्मुक्ति पर्याप्त है या नहीं।

हाल ही में गुजरात में उद्धृत XE संस्करण का मामला महाराष्ट्र के मुंबई शहर में XE संस्करण के पाए जाने की रिपोर्ट सामने आने के कुछ दिनों बाद आया है। कथित तौर पर रोगी का विदेश यात्रा का इतिहास था और उसने कोरोनावायरस के नए तनाव का अनुबंध किया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाद में उसी के दावों का खंडन किया।

कोविड -19 के नए एक्सई संस्करण का पहली बार यूनाइटेड किंगडम में पता चला था और कहा जाता है कि यह वायरस के किसी भी अन्य प्रकार की तुलना में बहुत अधिक संक्रमणीय है। 600 से अधिक मामलों के साथ अब तक कई देशों में XE संस्करण का पता चला है।

Related News