पहली बात जो दिमाग में आती है वह है दर्द निवारक। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज सिरदर्द से राहत पाने के लिए प्राकृतिक उपचार भी कारगर हो सकते हैं। घरेलू उपचार दर्द की गंभीरता या अवधि को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप सिरदर्द या माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो यहां आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

7 Pressure Points To Relieve Your Headache - YouTube
अदरक- सिरदर्द में अमृत के रूप में माना जाने वाला अदरक तत्काल राहत का घरेलू उपाय है। यह सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है। चूंकि यह पाचन को बढ़ावा देता है, यह माइग्रेन के दौरान होने वाली मतली को शांत करने में भी मदद करता है। इस जादुई सामग्री को अदरक के रस और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर सिर दर्द के घरेलू उपचार के रूप में पियें। आप इस ड्रिंक का इस्तेमाल दिन में एक या दो बार भी कर सकते हैं। तत्काल राहत के लिए आप कुछ मिनट के लिए अपने माथे पर अदरक पाउडर का पेस्ट भी लगा सकते हैं।


पेपरमिंट ऑयल- पेपरमिंट बंद रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करता है जिससे सिरदर्द होता है। इसमें मेन्थॉल होता है जो शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए एक चम्मच बादाम के तेल में तीन बूंद पुदीने के तेल की मिलाएं या थोड़ा सा पानी मिलाकर इससे गर्दन के पिछले हिस्से की मालिश करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने माथे पर कुचल पुदीने की पत्तियों को लगा सकते हैं। एक कप उबलते पानी में एक चम्मच सूखा पुदीना डालकर हर्बल टी तैयार करें। 10 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें और बचा हुआ शहद मिलाकर पी लें।

Fast Headache and Migraine Relief: Treatments, Coronavirus-Related Headaches,  and More | Everyday Health
दालचीनी- दालचीनी एक जादुई मसाला है जिसे सिरदर्द के प्रभावी उपचार के रूप में जाना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें, इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इसे अपने माथे या मंदिर पर लगाएं और 30 मिनट के लिए लेट जाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Related News