हाल के दिनों में, अयोध्या, हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध शहरों में से बन गया है, जो उत्तर प्रदेश में स्थित है। मुख्य रूप से इसका कारण राम मंदिर द्वारा सुर्खियां बटोरना है। राम जन्मभूमि के आसपास के विवाद और राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत एक आकर्षक कहानी है जिसका हमारे समाज पर व्यापक सांस्कृतिक और राजनीतिक प्रभाव है। रिपोर्टों के अनुसार, इसकी नींव का निर्माण पूरा हो गया है और मंदिर 2023 के अंत तक भक्तों के लिए खोला जा सकता है।


आईआरसीटीसी की ओर से एक पैकेज

अयोध्या उत्तर प्रदेश, केवल राम मंदिर के लिए प्रसिद्ध नहीं है। राज्य में ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के अन्य प्रसिद्ध स्मारक हैं। यूपी की विविधता को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने 'अयोध्या राम मंदिर ट्रेल' नाम का पैकेज लॉन्च किया है। जिन स्थलों को यह कवर करेगा वे वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या, लखनऊ हैं।

वाराणसी दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है और इसकी प्रत्येक ईंट में एक इतिहास जुड़ा हुआ है। उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे बसा वाराणसी देश के सांस्कृतिक और धार्मिक एकीकरण का प्रतीक है। इलाहाबाद, आधिकारिक तौर पर प्रयागराज के रूप में जाना जाता है, राज्य में सबसे अधिक आबादी वाला जिला है और इसका समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। लखनऊ एक ऐसी जगह है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। जटिल रूप से डिज़ाइन किए गए महलों से लेकर अपने सदियों पुराने व्यंजनों तक, लखनऊ आगंतुकों को आकर्षित करने में कभी विफल नहीं होता है। तो, आईआरसीटीसी द्वारा प्रस्तुत इस पैकेज के बारे में जानते हैं।

'अयोध्या राम मंदिर ट्रेल' पैकेज की विशेषताएं

पर्यटक फ्लाइट से वाराणसी जाएंगे।
यात्रा 19 फरवरी, 2022 से शुरू होगी।
ट्रिप की अवधि पांच रात और छह दिन है।
आईआरसीटीसी द्वारा पर्यटकों को नाश्ता और रात का खाना उपलब्ध कराया जाएगा।
पर्यटक वाराणसी के होटल मीडोज, प्रयागराज के होटल रवीश कॉन्टिनेंटल और लखनऊ के होटल लाइनेज में ठहरेंगे।

पैकेज का उड़ान विवरण

पर्यटक 19 फरवरी को कोलकाता हवाई अड्डे पर इंडिगो की उड़ान (6E-604) में सवार होंगे। यह उड़ान कोलकाता से सुबह 11:10 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 12.40 बजे वाराणसी पहुंचेगी।
पर्यटक 24 फरवरी, 2021 को लखनऊ हवाई अड्डे पर वापसी की उड़ान (संख्या 6ई-104) में सवार होंगे। यह सुबह 8:55 बजे प्रस्थान करेगी और सुबह 10.35 बजे कोलकाता पहुंचेगी।

पैकेज की लागत (प्रति व्यक्ति)

सिंगल ऑक्यूपेंसी: रु 30,120
डबल ऑक्यूपेंसी: 22,580 रुपये
ट्रिपल ऑक्यूपेंसी: रु 20,725
चाइल्ड विथ बेड (5-11 साल): 16,245 रुपये
चाइल्ड विथाउट बेड (2-4 साल): 13,640 रुपये

क्या क्या दिखाया जाएगा
पहला दिन : पर्यटक वाराणसी पहुंचेंगे और होटल जाएंगे। दोपहर का भोजन करने के बाद वे सारनाथ जाएंगे। वे रात के लिए वाराणसी में रुकते हैं।
दूसरा दिन: नाश्ते के बाद पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर और अन्नपूर्णा मंदिर जाएंगे। शाम को वे प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल होंगे।
तीसरा दिन: पर्यटक सुबह प्रयागराज के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर में उन्हें प्रयागराज के दौरे पर ले जाया जाएगा। वे त्रिवेणी संगम, इलाहाबाद किला, पातालपुरी मंदिर जाएंगे। वे रात प्रयागराज में रुकेंगे।
चौथा दिन : पर्यटक सुबह अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे। वे राम जन्मभूमि (भगवान राम की जन्मभूमि), लक्ष्मण घाट, कला राम मंदिर, कनक भवन मंदिर सहित अयोध्या के प्रमुख आकर्षणों का दौरा करेंगे। वे शाम को लखनऊ जाएंगे और रात वहीं रुकेंगे।
पांचवा दिन: नाश्ते के बाद पर्यटकों को लखनऊ के दौरे पर ले जाया जाएगा। वे बड़ा इमामबाड़ा (भुलभुलैया), छोटा इमामबाड़ा, आर्ट गैलरी, रूमी दरवाजा, घंटा घर और अंबेडकर मेमोरियल पार्क जाएंगे।
छटा दिन: वे लखनऊ से कोलकाता के लिए वापसी की उड़ान में सवार होंगे।

Related News