pc: Zee News - India.Com

प्राइवेट नौकरी में व्यक्ति जीवन भर कमाता है, लेकिन रिटायरमेंट के दौरान उसे अपनी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होता है। यही कारण है कि लोग रिटायरमेंट की योजना बनाते हैं, रिटायरमेंट के बाद जीवन को आसान बनाने के लिए अपने कामकाजी वर्षों के दौरान हर महीने कुछ राशि निवेश करते हैं। हर कोई अपनी आय के आधार पर निवेश करता है। आज हम चर्चा करेंगे कि रिटायर होने तक करोड़पति बनने के लिए आपको हर महीने कितना पैसा निवेश करना होगा।

हर महीने निवेश करना है जरूरी

अगर आप रिटायरमेंट तक करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको हर महीने 40 से 50 हजार रुपये से ज्यादा की बचत करनी होगी। यह निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है, यानी जितनी जल्दी आप बचत करना शुरू करेंगे, आपको हर महीने उतने ही कम पैसे जमा करने होंगे। इसे कंपाउंडिंग की शक्ति के रूप में जाना जाता है।

pc: Zee Business

आप जितने छोटे होंगे, आपको उतना अधिक लाभ मिलेगा। अगर आप 21 साल की उम्र में निवेश शुरू करते हैं तो आपको हर महीने सिर्फ एक हजार रुपये के आसपास निवेश करना होगा। वहीं, अगर आप 30 साल की उम्र में शुरुआत करते हैं तो आपको हर महीने तीन हजार रुपये निवेश करना होगा। अगर आप और देर करते हैं तो 40 साल की उम्र में आपको दस हजार रुपये मासिक निवेश करना होगा। ये आंकड़े ऐसी योजना या पॉलिसी से प्राप्त किए जा सकते हैं जो लगभग 12% का वार्षिक रिटर्न प्रदान करती है।

हर साल अपना निवेश बढ़ाएं. ध्यान रखें कि आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, आपको योगदान करने के लिए उतनी ही कम धनराशि की आवश्यकता होगी। आप 30 या 40 साल बाद एक करोड़ की कीमत के बारे में सोच सकते हैं। इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने निवेश का प्रबंधन समझदारी से करें। यदि आप हर साल अपना निवेश 10% बढ़ाते हैं, तो न केवल आप एक करोड़ तक पहुंच सकते हैं, बल्कि रिटायरमेंट तक संभावित रूप से दो से तीन करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News