जैसे-जैसे व्यक्ति सेवानिवृत्ति के करीब आते हैं, नियमित आय की कमी के कारण उन्हें अक्सर विभिन्न वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जीवन के इस चरण के दौरान, कमाई के साधनों की कमी व्यक्तियों को वित्तीय सहायता के लिए दूसरों पर निर्भर रहने के लिए मजबूर कर सकती है। जो लोग वर्तमान में कार्यरत हैं और रणनीतिक निवेश के माध्यम से अपने सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन को सुरक्षित करना चाहते हैं, उनके लिए यह जानकारी विशेष रूप से प्रासंगिक है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी स्कीम्स के बारे में बताएंगे जो बुढापे में ज्यादा रिटर्न देगी-

Google

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना:

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिज़ाइन की गई है, जो वर्तमान में 8.2 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है। यदि आपको सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त राशि प्राप्त हुई है, तो स्थिर रिटर्न उत्पन्न करने और अपनी सेवानिवृत्ति के बाद के वर्षों में वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसे इस योजना में निवेश करने पर विचार करें।

Google

म्यूचुअल फंड्स:

जो लोग वर्तमान में कार्यरत हैं और भविष्य की वित्तीय स्थिरता को ध्यान में रखते हुए दीर्घकालिक निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए म्यूचुअल फंड सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है। अन्य निवेश योजनाओं की तुलना में म्यूचुअल फंड बेहतर रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं, इसलिए निवेश से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

Google

एलआईसी सरल पेंशन योजना:

एलआईसी सरल पेंशन योजना एक गैर-लिंक्ड एकल प्रीमियम व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। इस योजना के लिए एकमुश्त निवेश की आवश्यकता होती है और बदले में, व्यक्तियों को जीवन भर पेंशन मिलती है। एलआईसी की यह बेहतरीन पेशकश लोकप्रियता हासिल कर रही है, देश भर से लोग इसमें निवेश कर रहे हैं। इस योजना में निवेश के लिए न्यूनतम आयु 40 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु 80 वर्ष निर्धारित की गई है।

Related News