pc: abplive


हर कोई अपने पैसे को इस तरह से निवेश करना चाहता है जिससे हर महीने लगातार रिटर्न सुनिश्चित हो। अगर आप ऐसी किसी योजना की तलाश में हैं तो हम यहां आपको ऐसी ही एक पेंशन योजना से परिचित करा रहे हैं। इस योजना में आप रोजाना केवल 7 रुपये जमा कर सकते हैं और 5000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। आइए डिटेल्स में जानें।

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा संचालित अटल पेंशन योजना कहा जाता है। यह 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों पर लागू होता है। आप अपने दैनिक जीवन से बचत करके इस योजना में निवेश कर सकते हैं और सरकार से प्रति माह 1000 से 5000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इतने सालों के लिए निवेश करें:
इस स्कीम में आपको 20 साल तक लगातार निवेश करना होगा. आसान शब्दों में कहें तो अगर आप 40 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको 60 साल की उम्र तक पैसा जमा करना होगा, जिसके बाद आपको मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। अटल पेंशन योजना न केवल आपको पेंशन की गारंटी देती है बल्कि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख तक का कर लाभ भी प्रदान करती है। हालाँकि, आयकरदाता इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

पेंशन प्राप्त करने की प्रक्रिया:
अब इस पेंशन का कैलकुलेशन समझते हैं. अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है तो आप रोजाना 7 रुपये जमा कर सकते हैं, जो महीने में 210 रुपये होता है। 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद आप 5000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप प्रति माह 1000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको केवल 42 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे और 60 साल के होते ही आपकी पेंशन शुरू हो जाएगी।

10,000 तक का लाभ:
इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों 10,000 रुपये तक की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। यदि 60 वर्ष की आयु से पहले पति की मृत्यु हो जाती है, तो पत्नी को पेंशन मिलेगी। यदि दोनों पति-पत्नी की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को पूरी राशि वापस मिल जाएगी।

Related News