भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (एलआईसी) देश में हर व्यक्ति की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमेशा ऑफर और पॉलिसी लेकर आती है। एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी एक ऐसी पॉलिसी है जिसके जरिए आपको न सिर्फ बीमा कवर मिलता है बल्कि बचत से जुड़े कई फायदे भी मिलते हैं। इस योजना में निवेश करके आप मात्र 172 रुपये प्रतिदिन जमा करके 28.50 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी के बारे में सब कुछ

यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस प्लान है। इस प्लान के तहत, पॉलिसीधारक को वार्षिक आय लाभ मिलता है। यह परिवार और खासकर बच्चों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। परिपक्वता से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, पॉलिसीधारक के नामित या कानूनी उत्तराधिकारी को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है।

आप कम से कम 1 लाख रुपये की मूल बीमा राशि के साथ यह पॉलिसी ले सकते हैं। हालांकि, अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है।

अगर आप यह पॉलिसी लेना चाहते हैं तो 13-25 साल की पॉलिसी टर्म के साथ ले सकते हैं। आपको पॉलिसी अवधि से तीन वर्ष कम अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। इस पॉलिसी में प्रवेश करने की अधिकतम आयु 50 वर्ष है। विशेष रूप से, परिपक्वता के लिए अधिकतम आयु 65 वर्ष है।

आप 28.50 लाख रुपये कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर कोई 29 साल का व्यक्ति 15 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 25 साल के लिए पॉलिसी लेता है तो उसे मैच्योरिटी के समय डबल बोनस मिलने पर 28.50 लाख रुपये मिल सकते हैं.

अगर कोई व्यक्ति 15 लाख की बीमा राशि के साथ यह पॉलिसी लेता है और 25 साल की पॉलिसी अवधि चुनता है, तो उसे 22 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक, एक व्यक्ति को 5,169 रुपये प्रति माह (करीब 172 रुपये प्रतिदिन) का प्रीमियम जमा करना होगा। पहले साल प्रीमियम पर 4.5 फीसदी और दूसरे साल से 2.25 फीसदी जीएसटी देय होगा। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को 16.5 लाख रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी।

Related News