वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 1 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 14 दिसंबर, 1990 को स्थापित किया गया था। 2022 के अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का विषय एक बदलती दुनिया में वृद्ध लोगों का लचीलापन है।

"बदलती दुनिया में वृद्ध व्यक्तियों का लचीलापन" 2022 में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के लिए व्यापक विषय है। न्यूयॉर्क, जिनेवा और वियना में एजिंग पर एनजीओ समितियां प्रत्येक अपने स्वयं के विशेष और पूरक में इस विषय का स्मरण करेंगी। तरीके।


वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 14 दिसंबर, 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प 45/106 द्वारा स्थापित किया गया था। वियना इंटरनेशनल प्लान ऑफ एक्शन ऑन एजिंग जैसी पहल, जिसे उस वर्ष के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया था और इसके द्वारा स्वीकार किया गया था। इससे पहले 1982 में वर्ल्ड असेंबली ऑन एजिंग आई थी।

संकल्प 46/91 द्वारा, महासभा ने 1991 में वृद्ध व्यक्तियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों की स्थापना की। मैड्रिड इंटरनेशनल प्लान ऑफ एक्शन ऑन एजिंग को 2002 में द्वितीय विश्व सभा द्वारा एजिंग पर प्रस्तुत किए गए अवसरों और चुनौतियों का समाधान करने के लिए अपनाया गया था। इक्कीसवीं सदी में जनसंख्या की उम्र बढ़ने और एक ऐसे समाज के निर्माण को आगे बढ़ाने के लिए जिसमें सभी उम्र के लोग शामिल हों।

2019 में, दुनिया में 65 वर्ष से अधिक आयु के 703 मिलियन लोग थे। पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी एशिया (261 मिलियन) में सबसे अधिक बुजुर्ग लोग रहते हैं, इसके बाद यूरोप और उत्तरी अमेरिका (200 मिलियन से अधिक) हैं।

छुट्टी का उद्देश्य हमारे समाज में वरिष्ठ व्यक्तियों के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके योगदान के लिए हमारी सराहना करना है। समाज के नेताओं के रूप में, वरिष्ठ वयस्कों पर बहुत अधिक कर्तव्य का बोझ होता है। वे ज्ञान को युवा पीढ़ी के साथ-साथ समाज के रीति-रिवाजों और संस्कृति तक पहुँचाते हैं।

हालाँकि, वृद्ध वयस्क भी अविश्वसनीय रूप से कमजोर होते हैं, जिनमें कई लोग गरीबी, स्वास्थ्य चुनौतियों या भेदभाव का अनुभव करते हैं। वे कभी-कभी दुर्व्यवहार भी सहते हैं, जो उनके लिए हानिकारक है।

आप चाहे किसी भी युग की बात कर रहे हों, समानता हमेशा एक प्रश्न का विषय रही है, और कई बार हम उन लोगों को शामिल करना भूल जाते हैं जिन्होंने हमारे सामने लड़ाई लड़ी है। वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं।

Related News