गाजर खाने के कई चौंकाने वाले फायदे होते हैं मगर इसके पत्ते खाने से भी बड़े फायदे होते हैं। गाजर के पत्तों को जूस, सब्जी और चटनी के रूप में इस्तेमाल करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गाजर के पत्तों के फायदे

लाल रक्त कोशिकाओं के स्तर को बढ़ाता है - गाजर के पत्तों में पाया जाने वाला क्लोरोफिल शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण की प्रक्रिया को तेज करता है। जो लोग एनीमिक हैं और इस समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए गाजर के पत्ते का रस या चटनी का रोजाना सेवन करना फायदेमंद होता है।

हृदय रोग - गाजर के पत्ते खाने से शरीर की नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है। हृदय रोग में भी गाजर के पत्तों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके खून को भी साफ करता है और दिल के साथ-साथ किडनी के अंगों पर भी वजन कम करता है।

इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए गाजर के पत्ते बहुत उपयोगी होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने का काम करते हैं।

वजन नियंत्रण में कारगर गाजर के पत्तों का सेवन हमारे मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखता है क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। जी हां, और यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। गाजर के पत्तों में पाया जाने वाला फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

Related News