pc: India.Com

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने हाल ही में देश के 7 करोड़ से अधिक भविष्य निधि (पीएफ) खाताधारकों के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इस निर्णय से बड़ी संख्या में व्यक्तियों को सीधे लाभ मिलने की उम्मीद है। हर वित्तीय वर्ष में पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज जमा किया जाता है। आइए जानें कि यह क्रेडिट कब होगा और आप कैसे जांच सकते हैं कि आपके खाते में ब्याज जमा हो गया है या नहीं।

pc: Naidunia

अभी लगेगा और समय

ब्याज दरें बढ़ाने के फैसले की घोषणा हाल ही में ईपीएफओ के लिए निर्णायक संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) ने की थी। अब नई ब्याज दर लागू करने से पहले वित्त मंत्रालय को इसकी मंजूरी देनी होगी और गृह मंत्रालय बाद में इसे राजपत्र में प्रकाशित करेगा। तभी खाताधारकों के खातों में जमा रकम पहुंच सकेगी। इसलिए इस प्रक्रिया को पूरा होने में कुछ समय लग सकता है. जहां वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर 8.15% थी, वहीं वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए इसे बढ़ाकर 8.25% कर दिया गया है।

pc: News18

कैसे कर सकते हैं चेक?

जब भी आपके पीएफ खाते में कोई लेनदेन होता है, तो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा जाता है। हालाँकि, आप चाहें तो स्वतंत्र रूप से वेरिफाई कर सकते हैं कि आपके पीएफ खाते में ब्याज जमा हुआ है या नहीं। यह जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए मैसेजेस के माध्यम से, उमंग ऐप का उपयोग करके या अपने फोन से एक मैसेज भेजकर प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त, आप अपने खाते के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News