लगभग भारत के हर घर में दालों का प्रयोग किया जाता है। कहीं सुबह दाल बनती है, कहीं शाम को तो कहीं दोनों समय। दालें कई प्रकार की होती हैं, जैसे तोर या अरहर की दाल से लेकर चना दाल, उड़द की दाल, मूंग की दाल, मसूर की दाल और कई तरह की दालें। आपकी जानकारी के लिए बता दे की दाल खाने में स्वादिष्ट और रोजाना खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन युक्त अनाज भी होता है, जो कई तरह के रोगों के लिए अच्छा माना जाता है।

रोजाना इस्तेमाल होने के कारण लोग कई तरह की दालों को अपने किचन में स्टोर कर लेते हैं, मगर अक्सर दाल को ज्यादा देर तक रखने से उसमें कीड़े लग जाते हैं। दालों में कई बार कंकड़ और गंदगी ज्यादा हो जाती है, जिसे साफ करके ही पकाया जा सकता है. कंकड़ और कीड़ों के कारण दालें धीरे-धीरे पूरी तरह से खराब हो जाती हैं और इसके कारण आपको पता होना चाहिए कि दालों से कीड़ों और कंकड़ को आसानी से कैसे साफ किया जाता है, ताकि इसे लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सके। आइए बताते हैं।

साबुत हल्दी - दालों में लगे कीड़ों को साफ करने के लिए आप साबुत हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी की महक बहुत तेज होती है, जिससे दालों में कीड़े भाग जाते हैं। दालों में मौजूद काले और सफेद झिल्ली वाले कीड़ों को चार-पांच हल्दी की गांठों से बाहर निकालते हैं।

सरसों का तेल- सरसों का तेल दालों के कीड़ों को साफ करने के साथ-साथ सीलन से भी बचाता है। यदि आपको कम दालें स्टोर करनी हैं तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए दो किलो दाल में एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर धूप में सुखा लें।

लहसुन- अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए लहसुन का प्रयोग करें। लहसुन की गंध बहुत तेज होती है, जो कीड़ों को भगा देती है। जिसके लिए साबुत लहसुन को दाने में रख कर सूखने दें, जबकि सूखे लहसुन की कलियां दाने से कीड़ों को बाहर निकाल देंगी.

दाल के कंकड़ कैसे साफ करें-

- दाल को प्लेट में फैलाकर उसमें से कंकड़ या गंदगी को चुन-चुन कर हटा दें.

- दालों को जमीन में या किसी बड़ी ट्रे में फैलाकर भी कंकड़ आसानी से निकाले जा सकते हैं.

- दालों में गंदगी हो तो दाल को दो-तीन बार धोना पड़ता है. जिससे दालों की पॉलिश भी निकल जाती है। धुले हुए पानी से दालों को तब तक धोया जा सकता है जब तक उनका रंग बदला और गंदा न हो जाए।

Related News