भारत में घूमने के लिए बेहद खास स्थान मौजूद है देश में करोड़ों पर्यटन स्थल है जो कि बेहद लोकप्रिय हैं देश ही नहीं विदेश के लोग भी भारत में घूमने की यादें लेकिन आपको पता है अगर आप भारतीय है उसके बाद में आप भारत में ऐसे कई जगह है जहां बिना परमिशन नहीं जा सकते हैं आपको यहां जाने के लिए वीजा तो लेना ही पड़ता है हम आपको इस जगह के बारे में बताते हैं जो भारत में होकर भारतीयों को वहां जाने की परमिशन लेनी होती है और वहां के कुछ नियम भी होते हैं जिसके चलते आपको बिना अनुमति के यहां जाना अलाउड नहीं है।

लक्षद्वीप


प्रकृति की गोद में बसे लक्षदीप बेहद सुंदर जगह लक्ष्यदीप अपने समुद्री तटों के लिए प्रसिद्ध है यहां 36 द्वीप मौजूद है यहां केवल 10 ही पर आप घूम सकते हैं आप हिंदीपोर पर बिना परमिशन के नहीं जा सकते हैं पहचान पत्र पासपोर्ट साइज फोटो के साथ आपको पहले परमिट लेना होता है और उसी के बाद ही आप यहां जा सकते हैं।

नागालैंड
नागालैंड देशी पर्यटकों के लिए खास जगह जहां विदेशी पर्यटकों की भरमार है आपको नागालैंड में यहां की संस्कृति को जानने का मौका मिलेगा लेकिन अपना गार्डन में ऐसे कई जगह है जहां बिना परमिट के नहीं जा सकते इसलिए आपको परमिट देना होता है इसके लिए पासपोर्ट साइज फोटो कुछ रुपया देकर आप परमिट ले सकते हैं और उसके बाद आप नागालैंड के कोहिमा वह खा दीमापुर कीफिरे और मोन जैसी जगह घूम सकते हैं।

लद्दाख


लद्दाख बेहद सुंदर जगह घाटी मौजूद है अगर आप लग धान का पर्यटन करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए परमिट लेना होता है तभी आप यहां पर्यटक स्थल को घूम सकते हैं इस जगह जाने के लिए परमिट होना बेहद आवश्यक है ।

मिजोरम
सुरक्षा के लिहाज से मिजोरम काफी संवेदनशील जगह बांग्लादेश म्यांमार के साथ इसके बाउंड्री लगती है ऐसे में अगर आप यहां घूमने जाना चाहते हैं तो आपको जहां परमिट लेना होता है पहचान पत्र पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता के साथ आप कर भी ₹120 में यहां परमिट बनवा सकते हैं।

सिक्किम
सिक्किम ऐसे बहुत से जगह हैं आप जहां पर्यटन स्थल का दीदार कर सकते हैं यहां बेहद दिलचस्प जगह घूमने लायक है लेकिन कई जगहों की आपको परमिट की आवश्यकता होती है।

Related News