लगातार सुविधाओं में भारतीय रेलवे सुधार कर रहा है, मगर क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए मुफ्त भोजन उपलब्ध करा रहा है। यदि आप भी इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो यहां जानकारी दी गई है कि आप मुफ्त भोजन का लाभ कैसे उठा सकते हैं। बता दे की, त्योहारी सीजन में रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए दिवाली और छठ के लिए 179 ट्रेनें शुरू की हैं। यह सुविधा दुरंतो एक्सप्रेस, शताब्दी और राजधानी जैसी लग्जरी ट्रेनों में ही दी जाती है और वह भी तब जब ट्रेन दो घंटे लेट हो।

अगर ये ट्रेनें समय पर आती हैं या चलती हैं, तो मुफ्त भोजन का लाभ नहीं मिलेगा, अगर वे 2 घंटे या उससे अधिक की देरी से चलती हैं तो आप मुफ्त भोजन का दावा कर सकते हैं। पर्यटक या तो पूरा भोजन कर सकते हैं या मध्य भोजन का नाश्ता या नाश्ता या दोपहर का भोजन आदि कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको कुछ चुनिंदा ड्रिंक्स भी मिल सकती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड नई रसोई का निर्माण और पुराने का नवीनीकरण करके अपनी खाद्य सेवा के बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रहा है।

आईआरसीटीसी ग्राहकों को ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप की सुविधा भी दी जा रही है। बता दे की, भारतीय रेलवे दिवाली और छठ के लिए 179 विशेष ट्रेनें चला रहा है, जो दिल्ली से बिहार और यूपी के शहरों के अलावा कुछ अन्य गंतव्यों के लिए चल रही है।

Related News