pc: abplive

जब किसी को लंबी यात्रा करनी होती है और बजट कम होता है, तो कई लोग फ्लाइट की बजाय ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। भारतीय रेलवे प्रतिदिन लगभग ढाई करोड़ यात्रियों को सेवा प्रदान करती है, जो कई बड़े देशों की जनसंख्या के बराबर है। लोग आमतौर पर सीट पाने के लिए आरक्षण कराना पसंद करते हैं, जिससे उनकी यात्रा अधिक आरामदायक हो जाती है। क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे कुछ यात्रियों के लिए टिकट की कीमतों पर 50% तक की छूट प्रदान करता है? आइए जानें कि इन छूटों के लिए कौन पात्र है।

इन लोगों को 75 फीसदी तक छूट

दिव्यांगजनों, दिमागी रूप से कमजोर और पूरी तरह से दृष्टिबाधित यात्री जो सहायता के बिना यात्रा नहीं कर सकते, छूट के लिए पात्र हैं। इन यात्रियों को जनरल क्लास, स्लीपर क्लास और थर्ड एसी में 75% तक की छूट मिलती है। साथ ही सेकेंड और फर्स्ट एसी में उन्हें 50% तक की छूट मिलती है। राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के लिए सभी श्रेणियों के टिकटों पर 25% की छूट दी गई है। ऐसे व्यक्ति के साथ यात्रा करने वाले व्यक्ति को भी बराबर छूट मिलती है।

इन मरीजों को भी मिलता है डिस्काउंट

तपेदिक, कैंसर, गुर्दे की बीमारियों और गैर-संचारी रोगों से पीड़ित मरीजों को भी लंबी दूरी की यात्रा के लिए छूट मिलती है।

हृदय रोगी: हृदय रोग से पीड़ित लोग भी छूट के पात्र व्यक्तियों की सूची में शामिल हैं।

अन्य पात्र यात्री: छात्र, युद्ध विधवाएं, केंद्रीय पुलिस सशस्त्र बल (सीएपीएफ) की विधवाएं, कारगिल शहीदों की विधवाएं, बौद्धिक विकलांगता और गैर-संचारी रोगों वाले व्यक्ति, अन्य लोगों के अलावा, लंबी दूरी की ट्रेन यात्रा के लिए छूट के हकदार हैं।

Related News