नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह या तो आपका दिन बना सकता है या तोड़ सकता है। लेकिन कुछ लोगों के पास समय की कमी के कारण नाश्ता नहीं होता है। इससे वजन बढ़ने लगता है। आपका ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण से बाहर हो जाता है। आज हम आपको कुछ उत्तर भारतीय नाश्ते की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो बहुत स्वादिष्ट भी है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। यह रेसिपी सूजी चने के घोल से बनाई गई है। आप इसे मसालेदार स्वाद देने के लिए हरी मिर्च और मसाले डाल सकते हैं। यह स्वादिष्ट मिर्च मिनटों में बनाई जाती है। यह उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में पूरे उत्तर भारत में लोकप्रिय है।

Have A Lavish North Indian Breakfast With These 7 Favorite Recipes by  Archana's Kitchen

पालक को पसंद करने वाले लोग इस पालक को खूब पसंद करेंगे। इसे बनाने के लिए आपको आटे में पिसी हुई पालक मिलानी होगी। पानी और नमक डालकर आटा गूंध लें। फिर इसे बेल के तेल में पूरी तलें। ये पूरियां बच्चों को बहुत पसंद आती हैं। इन पूरियों को दही या अचार के साथ परोसा जा सकता है। दलिया दलिया एक स्वस्थ नाश्ता है। आप इसे मिनटों में बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको दलिया को भूनना होगा। फिर पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं।

स्वाद के लिए नमक या चीनी जोड़ें। कोई गांठ नहीं, इसलिए इसे चलाते रहें। सर्दियों में खाने पर गोभी के पराठों का एक अलग ही स्वाद होता है। इस पराठे को कद्दूकस की हुई गोभी में मसालों के साथ बनाया जाता है। जिसे पराठे में भरकर तैयार किया जाता है। आप इस मसाले में नींबू का रस और अदरक भी मिला सकते हैं। यह इन पराठों के स्वाद को और बढ़ाता है।

North Indian breakfast thali Recipe by Geeta Rani Sharma - Cookpad

ब्रेड पकौड़ी एक बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक है। इसे बनाने के लिए ब्रेड को आलू के मसाले से भरा जाता है, जिसे बेसन में मिलाया जाता है और तेल में डीप फ्राई किया जाता है। आप इसे चटनी और चाय के साथ परोस सकते हैं। मसाला औरा भुर्जी अंडे को पीट कर बनाई जाती है। इसमें कई मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। करी पत्ते की सुगंध इसे एक अलग स्वाद देती है। आप अंडा भुर्जी को रोटी या पराठे के साथ भी परोस सकते हैं।

Related News