अब तक यह आम धारणा बनी हुई थी कि ज्यादा शारीरिक संबंध बनाना सेहत के लिए नुकसानदेह है। लेकिन ठीक इसके विपरीत महिलाओं के लिए एक खुशखबरी है। एक नई स्टडी के अनुसार, जो महिलाएं नियमित रूप से सेक्शुअल इंटरकोर्स में शामिल होती हैं उनकी चीजों और शब्दों को याद रखने की क्षमता बेहतर बनती है।

मॉन्ट्रियल स्थित मैकगिल यूनिवर्सिटी, कनाडा के अनुसंधानकर्ताओं ने रिसर्च के जो नतीजे प्राप्त किए, उसके मुताबिक सेक्शुअल इंटरकोर्स का यंग महिलाओं की मेमरी फंक्शन यानी याददाश्त पर पॉजिटिव असर पड़ता है। मतलब साफ है, उनकी याददाश्त क्षमता बेहतर होती है। अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक, 18 से 29 साल के बीच की 78 महिलाओं को एक कम्प्यूटराइज्ड मेमरी कम्प्लीट करने को कहा गया, जिसमें कुछ काल्पनिक शब्द और निपक्ष चेहरे थे।

आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर नाम की एक जर्नल में प्रकाशित रिसर्च रिजल्ट के मुताबिक, नियमित रूप से सेक्स करने वाली महिलाएं काल्पनिक शब्दों को याद रखने में सक्षम पाई गईं। गौरतलब है कि संभोग जीवन का एक अहम हिस्सा है।

कई कपल्स संभोग करने को लेकर इतना उत्सुक होते हैं कि वह इसके लिए नए-नए तरीके और जगहें एक्सप्लोर करते रहते हैं। इसी चक्कर में कपल्स कई बार पूल या बीच किनारे भी यौन क्रियाओं में लिप्त हो जाते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा करने से महिलाओं के प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है।

Related News