ऐसा माना जाता है कि पसीना सेहत के लिए अच्छा होता है। पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिम, व्यायाम, खाना पकाने, दौड़ने या किसी भी शारीरिक गतिविधि के दौरान पसीना आना सामान्य है। लेकिन जब एसी और पंखे में होने के बावजूद ज्यादा पसीना आए तो समझ लें कि यह किसी बीमारी का संकेत है। अत्यधिक पसीना आना भी मधुमेह का लक्षण हो सकता है।

रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने या गिरने पर ठंडा पसीना आ सकता है। बहुत से लोग पसीने पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन यह एक गंभीर बीमारी की शुरुआत हो सकती है। मधुमेह के अलावा, अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी अत्यधिक पसीना आ सकता है। आइए जानते हैं ऐसे कौन से कारण हैं जिनकी वजह से अत्यधिक पसीना आता है।

अत्यधिक पसीना आना भी हृदय संबंधी समस्याओं की ओर इशारा करता है। हेल्थलाइन के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को बिना किसी शारीरिक गतिविधि के पसीना आता है। तो इसके पीछे दिल की समस्या हो सकती है। अवरुद्ध नसें रक्त को प्रसारित करने के लिए हृदय को अधिक मेहनत करने का कारण बनती हैं, जिससे शरीर अधिक थका हुआ और तनावग्रस्त महसूस करता है। इस तनाव से अत्यधिक पसीना आ सकता है।

कैंसर के कारण शरीर में कई बदलाव होते हैं। इन्हीं परिवर्तनों में से एक है अत्यधिक पसीना आना। कैंसर होने पर शरीर के कई अंग ठीक से काम नहीं कर पाते हैं, जिससे शरीर को काम करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसके साथ ही कैंसर होने पर ज्यादा गर्मी का अहसास होता है। हृदय गति भी बहुत तेज हो जाती है, जिससे अत्यधिक पसीना आ सकता है।

Related News