इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख नजदीक आ रही है। हालांकि, आईटी रिटर्न दाखिल करना उतना जरूरी नहीं है जितना पहले हुआ करता था। आयकर वेबसाइट पर भी विकल्प उपलब्ध हैं।

अब आयकर ने वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) नामक एक नई प्रणाली शुरू की है। यह आपको एक क्लिक के साथ अपने वार्षिक वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा।

पहले वह इनकम टैक्स 26AS फाइल करते थे। एआईएस बहुत विस्तृत है। एआईएस पर बचत पर अर्जित ब्याज, म्यूचुअल फंड लेनदेन आदि जैसी सारी जानकारी साल भर उपलब्ध रहती है।

https://t.co/WtESV72dHq.n पर लॉग ऑन करें वहां से सर्विसेज टैब पर जाएं। इस टैब के अंत में AIS का विकल्प होता है। इस पर क्लिक करने पर एक नया टैब खुल जाता है।

इसके दो विकल्प हैं - बाईं ओर एक कर सूचना प्रणाली और दाईं ओर एक AIS। वित्तीय लेनदेन पर विस्तृत जानकारी एआईएस पर उपलब्ध है। पीडीएफ डाउनलोड किया जा सकता है। पैन नंबर और जन्मतिथि उसके पासवर्ड हैं।

नहीं। आपको 26AS और AIS दोनों प्राप्त होंगे। संयुक्त रूप से, आयकर खाता आपके सभी वित्तीय लेनदेन की जानकारी प्राप्त करता है। यह निश्चित रूप से आईटी रिटर्न दाखिल करने के लिए सुविधाजनक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आयकर खाते में आपके वित्तीय लेनदेन के बारे में विस्तृत जानकारी होती है।

बचत खाते पर अर्जित ब्याज और वेतन या आय। म्यूचुअल फंड लेनदेन। अगर कुछ लाभांश प्राप्त होते हैं।

Related News