सर्दी में खान पान का बेहद खास ख्‍याल रखना होता है, क्योंकि इस मौसम में इन्फेक्शन का बहुत दर रहता हैं, और सबसे जरुरी बात इस मौसम में बाहर का बिल्कुल भी न खाए घर का बना हुआ खाना खाये, वैसे आज हम आपको बातएंगे सर्दी में कौन सी सब्जियों को खान चाहिये और कौन सा नहीं।

1.गोभी: इस सर्दी की सब्जी को गोभी के नाम से भी जाना जाता है। गोभी जिस सब्जी के परिवार से जुड़ी हुई हैं वो है ब्रोकली, पत्ता गोभी और गोभी और यह अपने परिवार में सबसे ज्यादा सेहतमंद है। गोभी का सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा में अच्छी बनी रहती है और साथ ही खून के बहाव को सामान्य बनाए रखती है।

2. पालक: सर्दियों की सब्जियां में सबसे पॉपुलर पालक है। सर्दी में पालक को भारी मात्रा में उगाया जाता है। इसमें कोई शक की बात नहीं है कि सर्दियों में पालक का सेवन करना लाभदायक है। इसमें विटामिन के साथ- साथ कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते हैं जैसे कि मैंगनीज, कैल्शियम और आयरन। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट की खूबी भी है और साथ ही यह ब्लड प्रेश, स्वस्थ हड्डियां और हीमोग्लोबिन को प्रोड्यूज करने में भी मदद करती है।

3. हरी मटर : सर्दियों की सब्जी के नाम में हरी मटर का नाम शामिल करना बेहद जरुरी है क्योंकि यह सिर्फ सर्दियों में मिलती है लोगों को बहुत पसंद आती है। यह विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर होती हैं और इसके साथ ही इन छोटे दानों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है।

Related News