लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों कई बार हमारे बच्चों की उम्र के साथ-साथ लंबाई नहीं बढ़ पाती है, जिस वजह से अक्सर हमारे बच्चे बार-बार यही सवाल पूछते हैं कि आखिर वह लंबे क्यों नहीं हो रहे हैं और हम इस बात का उन्हें जवाब नहीं दे पाते हैं। दोस्तों संतुलित आहार की कमी के कारण कई बार बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ पाती है। बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए अक्सर माता-पिता मार्केट से तरह-तरह के पाउडर खरीद कर लाते हैं, लेकिन इनसे खास फायदा नहीं हो पाता है। दोस्तों आज हम आपको कुछ विशेष आहार बताने जा रहे हैं, जिनको आप अपने बच्चे के खाने के शेड्यूल में शामिल करें। इससे आपके बच्चे की लंबाई धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी।

1. बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए आप उसके आहार में अंडे का सफेद भाग शामिल करें, लेकिन भूल कर भी पीला भाग नहीं खिलाए क्योंकि पीला भाग फेट बढ़ाता है ना की लंबाई। आयुर्वेद के अनुसार एग वाइट में 100 प्रतिशत प्रोटीन होता है, जो हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी है।

2.बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप उसके आहार में बीन्स को भी शामिल करें। जानकारी के लिए बता दें कि बीन्स फाइबर, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट आदि से भरपूर होते हैं, जो हाइट बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। आप इन्हे उबालकर या पका कर अपने बच्चों को खिला सकते हैं।

3.बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए उसके आहार में केला भी शामिल करें। यह उसकी हेल्थ के साथ-साथ उसकी हाइट भी बढ़ाने का काम करेगा। आयुर्वेद के अनुसार केले में मौजूद पोटेशियम , मैगनीज और कैल्शियम बच्चे की हाइट तेजी से बढ़ाते है।

Related News