डायबिटीज की चपेट में आने के बाद डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। आप सभी को बता दें कि आप इसे डाइट पर कंट्रोल करके इसे सही कर सकते हैं। संपूर्ण खाद्य पदार्थ संसाधित नहीं होते हैं। ये सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इस सूची में हरी सब्जियां, फल, फलियां शामिल हैं। अब आज हम आपको उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि ये बहुत फायदेमंद होते हैं।

पालक - पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा काम करता है। इसमें फाइबर, ल्यूटिन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन होता है। इसके सेवन से मधुमेह रोगी संपूर्ण आहार लेता है।

ओट्स- टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स बेहतरीन है। दरअसल, इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो शरीर के ग्लूकोज का उपयोग करने और शरीर में इंसुलिन को सही तरीके से बनाने में मदद करता है।

टमाटर - टमाटर का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है. दरअसल, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही टमाटर विटामिन एस सी और ए का अच्छा स्रोत है।

शकरकंद - शकरकंद को स्वेट पोटैटो कहा जाता है और इसमें एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। लेकिन अगर किडनी-स्टोन की समस्या है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

अखरोट - रोजाना अपने आहार में 2 अखरोट का सेवन करें। दरअसल, इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नामक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है। दरअसल, अन्य नट्स की तुलना में अखरोट का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Related News