आज विश्व खाद्य दिवस है। यह दिन हर साल 16 अक्टूबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद वैश्विक भूख से लड़ना और इसे पूरी दुनिया से खत्म करना है। बहरहाल, आज विश्व खाद्य दिवस के मौके पर हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।


मधुमेह के रोगियों को दोपहर के भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, मिल्कवीड, तुरिया करेला आदि सब्जियों को शामिल करना चाहिए। सब्जियों का सेवन किया जा सकता है क्योंकि इन सब्जियों में कैलोरी कम और पोषक तत्व अधिक होते हैं।


सूखे मेवे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत हैं। अपने दैनिक आहार में अखरोट को शामिल करने से आप अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।


अंडे सबसे लोकप्रिय सुपरफूड्स में से एक हैं। अंडे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और अगर आप स्वस्थ आहार लेना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करने और सुधारने में भी प्रभावी होते हैं। सुपरफूड में केला शामिल है। केले के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं। केले बी विटामिन और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। जो स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक तत्व हैं।

Related News