आज के समय में लोग स्वस्थ रहना पसंद करते हैं क्योंकि बीमारियां किसी को भी पसंद नहीं होती हैं। हेल्दी रहने के लिए हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ लोगों को सेहत की चिंता सताने लगती है, ऐसे में आप अपनी सेहत को बेहतरीन रखने के लिए एंटी-एजिंग फूड्स लेते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

एंटी एजिंग फूड्स-

वॉटरक्रेस - बढ़ती उम्र के साथ शरीर को कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन सी, के, , बी और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है। दरअसल एक्वाडक्ट में ये सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में रहते हैं और बढ़ती उम्र के दुष्प्रभावों को इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करके कम किया जा सकता है।

लाल शिमला मिर्च - लाल शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो सूरज की किरणों से होने वाली त्वचा की समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं।

शकरकंद - शकरकंद को अपने दैनिक आहार में शामिल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें ढेर सारे विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं।

पपीता- पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, और यह बढ़ती उम्र के साथ शरीर को अच्छा बनाता है।

ब्लूबेरी- उम्र बढ़ने के साथ-साथ अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए ब्लूबेरी को भी आज से ही अपने आहार में शामिल करें। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी होता है, जो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

ब्रोकली - विटामिन सी, के और विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्रोकली का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। ब्रोकली में भी भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा यह ल्यूटिन कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है।

पालक - बढ़ती उम्र के साथ अपने आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है। इसमें ढेर सारे विटामिन ए, सी, ई और के भी होते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं।

Related News