सर्दी का मौसम है। सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोगों को आमतौर पर तेज सर्दी और खांसी होने लगती है। वैसे, ठंड एक विशेष रूप से गंभीर समस्या नहीं है, यह एक प्रकार की एलर्जी है, जिसमें नाक, गले और लार से पानी बहता है। लेकिन इससे पूरी तरह से परेशान होने के लिए लोग बिना डॉक्टरी सलाह के कई तरह की महत्वपूर्ण दवाएं लेते हैं।

जिसके बहुत सारे फायदे हैं। आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर घर पर ही अपना इलाज कर सकते हैं। जब नाक पूरी तरह से बंद हो जाती है, तो ड्रॉपर का उपयोग करके, गुनगुने पानी के माध्यम से नाक में इसकी कुछ बूँदें डालने से त्वरित राहत मिलती है। गर्म पानी की भाप - अगर आपकी नाक ठंड के कारण पूरी तरह से अवरुद्ध हो गई है, तो पानी को गर्म करें और इसे पूरी तरह से वाष्पित होने दें।

यह एक बहुत पुरानी और प्रभावी विधि है, यह तुरंत राहत प्रदान करता है और पूरी तरह से नाक को खोलता है। नारियल तेल - अगर सर्दी के कारण नाक बंद हो जाती है, तो नारियल का तेल पूरी तरह से अपनी नाक के अंदर लगाएं और फिर गहरी सांस लें।

जल्द ही आपकी नाक चौड़ी खुल जाएगी।टिश्यू का उपयोग करें - जब आपको सर्दी में खांसी या छींक आती है, तो आपको टिश्यू का उपयोग करना चाहिए। टमाटर का सूप - लहसुन, नींबू का रस और नमक के साथ टमाटर का सूप पिएं। इसके अलावा कच्चे प्याज का सेवन करने से भी जुकाम ठीक हो जाता है।

Related News