यदि आप अपना वजन कम करने के लिए बेताब हैं, लेकिन आपके लिए कुछ भी सही काम नहीं कर रहा है और आप जिम जाने से बचना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ अलग है। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको जितनी नींद आती है उतनी ही महत्वपूर्ण हो सकती है जितना कि आपका आहार और व्यायाम व्यवस्था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सोने जैसी आरामदेह चीज भी आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है। आपको शायद इस पर विश्वास ना हो लेकिन ये बात सच है। रात को सोने से पहले अपना वजन करें और फिर सुबह उठते ही फिर से वजन करें। आप देखेंगे कि सुबह आपका वजन कम हो रहा है।

इसके पीछे का विज्ञान यह है कि सोते समय सांस लेने और पसीने के कारण हमारा वजन कम हो जाता है। हालांकि, नींद की कमी से वजन बढ़ सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, नींद की कमी से चयापचय दर और ऊर्जा व्यय में 20% की कमी हो सकती है।

दिलचस्प बात यह है कि सबूत बताते हैं कि जिन लोगों की नींद कम होती है, जिन्हें अपने आहार और व्यायाम पर काम करने के बावजूद वजन कम करने में कठिनाई हो रही है। अध्ययनों से पता चलता है कि नींद की कमी खराब भोजन विकल्पों, भूख और कैलोरी की मात्रा में वृद्धि, शारीरिक गतिविधि में कमी और अंततः वजन बढ़ने से जुड़ी है।

यहां हम उन कारणों के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिनकी वजह से पर्याप्त नींद लेने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

कैलोरी सेवन में वृद्धि को रोकने में मदद करता है
आठ घंटे की उचित नींद लेने से कैलोरी की मात्रा और भूख में वृद्धि को रोकने में मदद मिल सकती है जो आमतौर पर तब होती है जब आप नींद से वंचित होते हैं।

जल्दी सोने से देर रात के नाश्ते से बचा जा सकता है
रात को जल्दी सोना वजन कम करने की कुंजी हो सकता है क्योंकि यह आपको देर रात तक नाश्ता करने से रोकता है।

चयापचय के लिए लाभ
पर्याप्त नींद लेने से चयापचय में कमी से बचने में मदद मिलती है जो तब हो सकती है जब आपने पर्याप्त नींद नहीं ली हो।

शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं
नींद की कमी से शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है और शारीरिक गतिविधि की कमी से नींद खराब हो सकती है। यह वास्तव में दोतरफा संबंध है। अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित व्यायाम आपको सोने में लगने वाले समय को कम कर सकता है और सभी आयु समूहों में नींद की समग्र गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

शाम को शारीरिक व्यायाम करना
शाम को वजन उठाकर और एक्सरसाइज करके आप अपने मेटाबॉलिज्म रेट को 16 घंटे तक बढ़ा सकते हैं।

Related News