भिंडी खाने के गर्मियों में कई फायदे होते हैं। कई तरह से भिंडी की सब्जी बनाई जाती है. इस लिस्ट में तली हुई भिंडी हो या मसालेदार भिंडी, सभी का स्वाद बहुत अच्छा होता है। मगर क्या आपने आलू भिंडी की सब्जी बनाई है? यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है और इसे खाने वाले अपनी उंगलियां चाटते रहते हैं. दरअसल, आलू के साथ भिंडी का मेल इस सब्जी को और भी स्वादिष्ट बनाता है. आलू और भिंडी दोनों ही ऐसी सब्जियां हैं जो बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी पसंद आती हैं, यदि इन सब्जियों को आपस में मिला दिया जाए तो खाने वाले अपनी उंगलियां चाटते रहते हैं. अब आज हम आपको आलू भिंडी की सब्जी बनाने का सबसे खास और बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं.

आलू-भिंडी की सब्जी के लिए सामग्री

भिंडी - 1/2 किलो

आलू - 3

प्याज - 2

लहसुन की कलियाँ – 4-5

जीरा पाउडर - 1 छोटा चम्मच

लाल मिर्च - 1.5 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्मच

अमचूर - 1 छोटा चम्मच

हल्दी - 1/2 छोटा चम्मच

गरम मसाला - 1/2 छोटा चम्मच

चिली फ्लेक्स - 2 चम्मच

तेल - 1/4 कप

नमक - स्वादानुसार

आलू-भिंडी की सब्जी बनाने की विधि- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आलू-भिंडी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को पानी से धोकर सूती कपड़े से पोंछ लें. इसके बाद भिंडी के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब आलू लें और उन्हें छीलकर चौकोर टुकड़ों में या अपनी पसंद के टुकड़ों में काट लें। - इसके बाद आलू को पानी में धोकर एक बाउल में निकाल कर अलग रख दें. जिसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. तेल गरम होने पर इसमें आलू डाल कर क्रिस्पी और गोल्डन होने तक फ्राई कर लीजिए. - जिसके बाद तले हुए आलू को एक प्लेट में निकाल लें. - अब प्याज को लंबे-लंबे टुकड़ों में काट लें और लहसुन को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद कढ़ाई में बचे हुए तेल में इन्हें डालकर हल्का ब्राउन होने तक तल लें. प्याज को तलना है ताकि उसका कच्चापन खत्म हो जाए।

अब इसमें भिंडी डालें और प्याज के साथ लगभग 1 मिनट तक भूनें। - अब गैस की आंच धीमी कर दें और इसमें आलू डालकर अच्छी तरह मिला लें और पकाएं. अब आप सब्जी में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर, चिल्ली फ्लेक्स और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसे 2 से 3 मिनट तक पकने दें। - अब पैन को ढक दें और सब्जी को 5-6 मिनिट तक पकने दें. इस दौरान सब्जी को बीच-बीच में चलाते रहें ताकि सब्जी तवे पर न लगे. सब्जी को तब तक पकाना है जब तक आलू और भिंडी पूरी तरह से नरम न हो जाए। लीजिए स्वादिष्ट आलू भिंडी बनकर तैयार है.

र दें और इसमें आलू डालकर अच्छी तरह मिला लें और पकाएं. अब आप सब्जी में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर, चिल्ली फ्लेक्स और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसे 2 से 3 मिनट तक पकने दें। - अब पैन को ढक दें और सब्जी को 5-6 मिनिट तक पकने दें. इस दौरान सब्जी को बीच-बीच में चलाते रहें ताकि सब्जी तवे पर न लगे. सब्जी को तब तक पकाना है जब तक आलू और भिंडी पूरी तरह से नरम न हो जाए। लीजिए स्वादिष्ट आलू भिंडी बनकर तैयार है.

Related News