यदि आपको चॉकलेट पसंद है तो आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो बनाने में आसान है और बनाने और खाने के बाद आपको बहुत पसंद आएगी. हम बात कर रहे हैं चॉकलेट स्विस रोल्स की। इसे बनाना बहुत ही आसान है और आप इसे बनाकर अपने परिवार को खुश कर सकते हैं.

चॉकलेट स्विस रोल बनाने की सामग्री-

मैदा - 1/2 कप

चीनी पाउडर - 1/3 कप

बेकिंग पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

बेकिंग सोडा - 1/4 छोटा चम्मच

कोको पाउडर - 2 चम्मच

दूध - 1/2 कप

खाना पकाने का तेल - 1/4 छोटा चम्मच

सिरका - 1/2 छोटा चम्मच

चॉकलेट स्विस रोल रेसिपी- बता दे की, सबसे पहले एक कप लें और उसके ऊपर एक छलनी रखें। अब इसमें 1/2 कप मैदा, 1/3 कप चीनी पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से छान लें। फिर 2 टीस्पून कोको पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब 1/2 कप दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर 1/4 कप बिना गंध वाला तेल डालें और धीरे से मिलाएँ। फिर 1/2 छोटा चम्मच सफेद सिरका डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

- बता दे की, अब तैयार बैटर को दो बाउल में बांट लें. फिर गैस पर एक पैन रखें और तेल/मक्खन से चिकना कर लें। फिर एक कटोरी बैटर लें, इसे एक पैन में डालें और मध्यम मोटाई तक फैलाएं। अब ढक्कन बंद करके 5-6 मिनिट तक पकाएं. 5-6 मिनिट बाद टूथपिक डालकर चैक कीजिए. यदि टूथपिक साफ है तो केक अच्छे से पक गया है। केक बनकर तैयार है, अब इसे बटर पेपर पर निकाल लीजिए. केक के गरम होने पर इसे हल्के से लपेट कर लड्डू बना कर 10 मिनिट के लिए फ्रिज में रख दीजिये.

एक और केक रोल तैयार करें, और इसे 10 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने दें। लगभग 10 मिनट के बाद चॉकलेट रोल को फ्रिज से निकाल लें और बटर पेपर निकाल लें। अब व्हीप्ड क्रीम को रोल के अंदर की तरफ फैलाएं। फिर केक को रोल करें, फिर से एक लॉग तैयार करें, और इसे 30-60 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने दें। 30-60 मिनट के बाद, लॉग को चेक करें और किनारों को काट लें। फिर रोल को टुकड़ों में काट लें। अपना परफेक्ट चॉकलेट स्विस रोल लें।

Related News