इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारत एक रहस्यमयी देश है। इस देश में कुछ ना कुछ ऐसी घटनाएं देखने-सुनने को मिल जाती है, जिन पर विश्वास करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस स्टोरी में हम आपको मध्य प्रदेश के एक गांव के बारे में बता रहे हैं कि यहां एक अजीब परंपरा जिसके चलते महिलाओं को मां बनने की अनुमति नहीं है। जी हां, मध्य प्रदेश के इस जगह का नाम है संका श्याम जी गांव।

मध्य प्रदेश के राजगढ़ में स्थित इस गांव की महिलाओं ने पिछले 400 साल से बच्चों को जन्म नहीं दिया है। गांव के लोग इसे श्राप मानते हैं। यहां के ग्रामीणों का मानना है कि यदि कोई महिला इस गांव में किसी बच्चे को जन्म देती है तो या तो वे मर जाती हैं या फिर बच्चे। मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के संका श्याम जी गांव के निवासी कहते हैं कि यह परंपरा 16वीं शताब्दी के बाद से प्रचलित है।

इस गांव के सरपंच नरेंद्र गुर्जर के मुताबिक ज्यादातर बच्चों के जन्म अस्पताल में होते हैं, लेकिन कभी इमरजेंसी में मां अगर अस्पताल जाने की स्थिति में नहीं है तो उसे गांव के बाहर बने एक कमरे ले जाया जाता है। यहां तक ​​कि भारी बारिश या आंधी- तुफान के मौसम में महिला को बच्चे के जन्म के लिए गांव से बाहर निकाला जाता है।

ग्रामीणों के अनुसार, इस गांव की महिलाओं को एक श्राप मिला है। कहानी यह है कि 16वीं शताब्दी में इस गांव में मंदिर बनाया जा रहा था, मंदिर बनते वक्त एक महिला अक्सर गेंहू पीसने बैठ जाती थीं जिससे मंदिर का निर्माण कार्य बीच में ही रुक जाता था। इससे भगवान ने नाराज होकर श्राप दे दिया कि कोई भी औरत इस गांव में संतान को जन्म नहीं दे पाएगी। हांलाकि गांव के कुछ लोग इसे महज अंधविश्वास मानते हैं। संका श्याम जी गांव के लोग किसी भी तरह का कोई नशा नहीं करते। ग्रामीणों का मानना है कि इस गांव देवताओं की बड़ी कृपा है।

Related News