दुनिया के अलग अलग रीती रिवाज होते हैं। इन रीती रिवाजों को वहां के लोग सदियों से फॉलो कर रहे हैं लेकिन दूसरे लोगों के लिए ये रीती रिवाज थोड़े अजीब हो सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही नियम के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बाटने जा रहे हैं जहाँ पर खाना खाते वक्त अलग से नमक मांगना या खाने में डालना बुरा माना जाता है। अगर कोई गलती से नमक मांग लें तो ये मुसीबत मोल लेने के समान है। हम बात कर रहे हैं मिस्र की। मिस्र में खाना खाने के दौरान नमक मानना बुरा माना जाता है। इसे तौहीन या मेजबान की बेज्जती के रूप में देखा जाता है।

इसलिए यहाँ पर कोई किसी से नमक नहीं मांगता। अगर आप भी वहां जाने का सोच रहे हैं तो आपको ये बात ध्यान में रखनी है। इतना ही नहीं होटल और रेस्तां में में भी नमक मांगने की गलती नहीं करनी चाहिए। अगर खाना परोसे जाने के बाद आपने सॉल्टस्प्रिंकलर को देखने की भी गलती की तो लोग आपकी तरफ देखने लगेंगए। मिस्र में ये पुरानी परंपरा है कि यहां खाने में अलग से नमक डालना बुरा माना जाता है।

अगर आप किसी के घर दावत पर गए हैं तो जैसा खाना आपको दिया है वही आपको खाना चाहिए। अगर आपने नमक माँगा तो इसका मतलब है कि जो आपको परोसा गया है वो आपको पसंद नहीं है और आप नमक डाल कर इसका स्वाद ठीक करना चाहते हैं। इसे बेज्जती माना जाता है। हालांकि भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में नमक अलग से पूछा जाता है, लेकिन मिस्र में ऐसा नहीं करना चाहिए

Related News