आपको जानकारी के लिए बता दें कि यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल सहित देश के करीब 20 राज्यों में तीन दिन तक बैंक बंद रहने से उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि 11 अप्रैल यानि आज इन राज्यों में प्रथम चरण का लोकसभा चुनाव चल रहा है, इसलिए बैंक खुलने का सवाल ही नहीं है। 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को बैंक खुलेंगे लेकिन कर्मचारियों की कमी के चलते बैंक संबंधी कार्यों पर असर पड़ सकता है। इसकी बड़ी वजह यह है कि 11 अप्रैल को चुनाव ड्यूटी के चलते अगले दिन यानी 12 अप्रैल को बैंक में कर्मियों की उपस्थिति काफी कम ही रहेगी।

बता दें कि 12 अप्रैल के अगले दिन यानि शनिवार (13 अप्रैल) को रामनवमी की छुटटी रहेगी। 14 अप्रैल को रविवार है, इसलिए बैंकों का बंद रहना सुनिश्चित है।
11 अप्रैल यानि आज लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस चुनाव में अधिकांश बैंककर्मियों की भी लगाई गई है, जो 10 अप्रैल सुबह से ही अपनी टीम के साथ बूथों के लिए रवाना हो चुके हैं। ऐसे में सरकारी बैंकों के अधिकांश कर्मचारी 11 अप्रैल को मतदान कराने में व्यस्त रहेंगे। मतदान के बाद इवीएम व वीवी पैट जमा करने में देर रात होना तय है। इसलिए अगली सुबह यानि 12 अप्रैल को इन कर्मचारियों के बैंक कार्य पर आने की उम्मीद बहुत कम ही रहेगी।

इसके बाद 13 को रामनवमी और 14 अप्रैल को रविवार होने के चलते सार्वजनिक बैंकों में अवकाश रहेगा। चूंकि 14 मार्च 2019 को आइडीबीआइ बैंक को गैर सरकारी वित्तीय संस्थान घोषित कर दिया था। इसलिए इस चुनाव में आइडीबीआइ बैंक कर्मचारी ड्यूटी नहीं करेंगे। खैर जो भी हो, निर्धारित अवकाश के दिन सार्वजनिक बैंक बंद रहेंगे। सरकारी बैंक बंद रहने से लोगों को असुविधा ना हो इसके लिए एटीएम में पर्याप्त कैश की व्यवस्था कराई गई है।

Related News