ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शनि को नवग्रहों में न्यायाधिपति माना गया है। शनि दु:ख के स्वामी भी है अत: शनि के शुभ होने पर व्यक्ति सुखी और अशुभ होने पर सदैव दु:खी व चिन्तित रहता है। शनि स्वभाव से क्रूर व अलगाववादी ग्रह है। हिंदू धर्म में लोग शनि की महादशा साढ़े साती और ढैय्या का नाम सुनकर ही डर जाते हैं।

पंडित रमाकांत मिश्रा के अनुसार, यह कोई जरूरी नहीं है कि शनि की महादशा साढ़े साती और ढैय्या में जातक को केवल कष्ट ही मिलते हैं। दरअसल जिस व्यक्ति के कर्म बुरे होते हैं, शनि महाराज उसे बहुत ज्यादा कष्ट देते हैं। यदि व्यक्ति के कर्म अच्छे हैं, तो शनिदेव उसे आसमान की बुलंदियों तक भी पहुंचा देते हैं।

आइए जानें, साल 2019 में किन तीन राशियों पर शनि की साढ़े साती रहेगी तथा किन राशियों पर ढैय्या का प्रभाव होगा।

2019 में वृश्चिक, धनु, एवं मकर राशि वाले जातक पूरे साल शनि की साढ़ेसाती से प्रभावित रहेंगे। वहीं 2019 में वृष एवं कन्या राशि के जातक वर्ष पर्यन्त शनि की ढैय्या से प्रभावित रहेंगे।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि यदि शुभ शनि हो तो साढ़ेसाती व ढैय्या में जातक को आशातीत लाभ प्रदान करते हैं। जबकि अशुभ शनि अपनी साढ़ेसाती व ढैय्या में जातक को असहनीय कष्ट देते हैं।

गौरतलब है कि शनि जिस राशि में स्थित होते हैं उसके साथ ही उस राशि से दूसरी और द्वादश राशि पर साढ़ेसाती का प्रभाव माना जाता है। तथा शनि जिन राशियों से चतुर्थ व अष्टम राशिस्थ होते हैं वे शनि की ढैय्या के प्रभाव वाली राशियां मानी जाती हैं।

Related News