बरसात के मौसम में जहां कुछ चीजें दिल को खुश कर देती हैं वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो आपको काफी परेशान कर देती हैं। इन्हीं में से एक है खिड़की के शीशे, एल्युमीनियम या लोहे का फ्रेम और लकड़ी का पैनल। जिसमें बारिश का पानी अक्सर गिर जाता है और इस वजह से खराब होने लगता है। इसलिए बरसात के मौसम में इनकी देखभाल करना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप इन्हें आसानी से साफ कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानें।

बारिश के बाद अक्सर खिड़की के फ्रेम में पानी भर जाता है। जिससे उनमें जंग लगने लगती है या वे पिघलने लगती हैं। वहीं अगर इनमें पानी जमा हो जाए तो कीड़ों के पनपने का डर रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप बारिश के बाद इसे अच्छी तरह से साफ कर लें। ऐसा करने के लिए सबसे पहले फ्रेम को कॉटन और सूखे कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें और सूखने दें।

Top Trends To Watch Out For In Window Cleaning | My Decorative

यदि कोई स्लाइडर है और हाथ तख्ते के बीच की जगह तक नहीं पहुंच सकता है, तो उसे एक सूती कपड़े या कपास को पेंसिल या लकड़ी में बांधकर साफ करें। अगर जगह बहुत पतली है तो इसके लिए ईयरबड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर एक कटोरी पानी लें और उसमें एक चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं और उसमें एक नर्म स्पंज डुबोएं और अच्छी तरह से निचोड़ लें। फिर इससे फ्रेम को साफ करें और एक बार साफ पानी से साफ कर लें। फिर एक सूखे कपड़े से फिर से पोंछ लें।

Related News