कोरोना अवधि के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आप अपने आहार में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो हर समय घर पर मौजूद रहती हैं। इसमें नीम और मिठाई भी शामिल हैं। गर्मी के दिनों में नीम और मिठाइयों का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आइए हम यहां बताते हैं कि नीम और मिठाई के क्या फायदे हैं। नीम के पत्ते एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं।

यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करता है। मौसमी बदलावों के कारण यह आपके शरीर और पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद है। यह आंतों में बैक्टीरिया को मारता है। यह कोलन को साफ करता है।आयुर्वेद के अनुसार, चीनी और मिठाइयां खांसी को ठीक करने में मदद करती हैं। यह ठंड से बचाता है। इसके अलावा यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है।

Mishri

यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह एनीमिया, पीली त्वचा, चक्कर आना, थकान और कमजोरी से छुटकारा दिलाता है। गन्ना पाचन में सुधार करता है। इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी खाया जाता है। यदि कैंडी और नीम को एक साथ खाया जाता है, तो यह पावर-पैक इम्यून बूस्टर के रूप में काम करता है।यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। यह शरीर के बाकी हिस्सों को भी मजबूत बनाता है।

Related News