इंटरनेट डेस्क। आपकी कुंडली में ग्रहों की सही दिशा आपके दैनिक जीवन के लिए बहुत मायने रखती है। ज्योतिष के अनुसार ग्रह ही आपके अच्छे और बुरे दिनों का निर्धारण करते है। ग्रहों की अच्छी स्थिति में व्यक्ति को हर तरह का सुख मिलता है वहीं ग्रहों की दशा ख़राब होने पर व्यक्ति को आर्थिक, पारिवारिक और अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

लेकिन ज्योतिष शास्त्र में ही ग्रहों की इस ख़राब दशा को ठीक करने के कई आसान उपाय बताये गए है। आज हम आपको कुंडली में ग्रहों की दशा सही करने के आसान उपाय बताने जा रहे है -

कुंडली में मंगल ग्रह की ख़राब दशा आपके जीवन में बीमारियां, झगडे और परेशानियां लेकर आती है। अपनी कुंडली में मंगल ग्रह की दशा सही करने के लिए हर महीने तंदूर में पकी हुई मीठी रोटी जानवरों को खिलाएं।

रात को सोते समय अपने सिर के पास पानी से भरा हुआ एक बर्तन रखें और सुबह उठने के बाद इसे किसी पेड़ या पौधे में डाल दें।

आपको खाने-पीने के लिए चांदी के बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए। ऐसा करना आपकी कुंडली में चन्द्रमा को मजबूत करता है और राहु ग्रह के बुरे प्रभाव को भी समाप्त करता है।

कुंडली में बृहस्पति ग्रह को मजबूत करने के लिए आपको बुजुर्गों और साधु-संतों का सम्मान करना चाहिए। अगर आप अपने पिता का सम्मान करते हैं और उन्हें परेशान नहीं करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

आपको बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय आपको रसोईघर में बैठकर भोजन करना चाहिए।

आपको अपने घर और कार्यस्थल पर अनुपयोगी चीज़ों को इकट्ठा कर के रखने से बचना चाहिए। अगर आप ऐसा करने है तो यह आपके अंदर अनावश्यक डर और चिंता उत्पन्न करता है। लेकिन अगर आप यह उपाय करते है तो यह राहु के दुष्प्रभावों को कम करता है।

Related News