दोस्तो भारत में विभिन्न कार्यो के लिए विभिन्न दस्तावेज मौजूद हैं, जिनका आपके पास होना अनिवार्य हैं, अगर आप गाड़ी चला रहे हैं, विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो आपके पास ये दस्त्तावेज होने जरूरी हैं, जो आपको मुसीबत के वक्त काम आएंगे जैसे अगर पुलिस आपको रोकती है या आपका एक्सीडेंट होता है, तो आपके मन में कई सवाल उठेंगे, जैसे कि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है या नहीं, गाड़ी रजिस्टर्ड है या नहीं या फिर आपके पास आधार कार्ड है या नहीं। इनके बिना आप दंड या जुर्माना भरने के शिकार हो सकता हैं, आइए जानते इनके बारे में-

Google

आधार कार्ड:

प्रत्येक भारतीय के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी हैं, आधार के बिना आप सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, सिम कार्ड इसी से लेना होगा, एड्रेस प्रुव के काम आता हैं, ऐसे विभिन्न कार्य हैं जिनके लिए आधार कार्ड जरूरी हैं, इसके अलावा, अगर आपके पास ATM या कैश नहीं है, तो आप पैसे निकालने के लिए अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google

ड्राइविंग लाइसेंस:

अगर आप गाड़ी चला रहे हैं, तो सबसे ज़रूरी दस्तावेज़ जो आपको चाहिए, वह है आपका ड्राइविंग लाइसेंस। यह साबित करता है कि आपको कानूनी तौर पर गाड़ी चलाने की अनुमति है। अगर आपको ट्रैफिक पुलिस रोकती है या आप किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं, तो सबसे पहले आपसे यही पूछा जाएगा।

राशन कार्ड:

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए अपने राज्य के नागरिकों को जारी किया जाता है। यह कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए सब्सिडी वाले खाद्यान्न, गेहूं, चीनी और केरोसिन खरीदने के लिए आवश्यक है।

Google

शैक्षणिक दस्तावेज:

अपने उच्चतम शैक्षिक दस्तावेजों को अपने पास रखना महत्वपूर्ण है। ये दस्तावेज आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने में मदद कर सकते हैं।

पैन कार्ड:

स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड आयकर विभाग द्वारा 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के भारतीय नागरिकों को जारी किया जाता है। यही विभाग विदेश में रहने वाले नागरिकों और एक वित्तीय वर्ष के दौरान 182 दिनों से अधिक समय तक भारत में रहने वाले विदेशियों को भी पैन कार्ड प्रदान करता है।

Related News