सर्दी के दिनों में कोरोना जैसे अन्य वायरस से सुरक्षित रहने के लिए, आपको एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली की आवश्यकता होती है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए लोग अपने आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थों को शामिल कर रहे हैं। ज्यादातर लोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए हल्दी दूध, नींबू पानी, आयुर्वेदिक अर्क का सेवन कर रहे हैं। यद्यपि ऐसे पदार्थों के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन इन पदार्थों का अधिक सेवन स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। इसीलिए हम इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि इन पदार्थों के ओवरडोज का शरीर पर क्या असर होता है।

अर्क का अर्क शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। जड़ी बूटियों का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। लेकिन अगर आप बहुत अधिक अर्क का सेवन करते हैं, तो शरीर की गर्मी बढ़ने के कारण अन्य समस्याओं का खतरा होता है। अर्क के लगातार पीने से पेट के जोखिम के साथ-साथ त्वचा की समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। पहले से ही, कोरोना को डर था कि अन्य बीमारियाँ उसकी स्थिति और खराब कर सकती हैं। इसलिए, कोई भी घरेलू उपाय करते समय डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, रोजाना अर्क न लें। इसे एक दिन में लेना और पीना चाहिए। अगर आप रोज अर्क पीते हैं, तो आज ही इस आदत को पूरी तरह से रोक दें। सप्ताह में दो या तीन बार अर्क लेना सर्वोत्तम है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी और दूध में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं। हल्दी वाले दूध का सेवन करना उचित है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। इसके एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण रोग का मुकाबला करने में मदद करते हैं। हल्दी वाले दूध को सुपर ड्रिंक भी कहा जाता है। कुछ मामलों में, हल्दी वाले दूध का सेवन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

कई लोगों को छाती में कफ जमा होने की समस्या होती है। अगर कफ शरीर से बाहर न निकले तो हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। हल्दी वाला दूध पीने से सीने में कफ जमा हो जाता है। हल्दी कफ को सुखाती है। अगर आपको अभी भी प्यास लगती है, तो गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाएं और इनका सेवन करें।
अगर आपको सांस लेने में कठिनाई है, तो रात को सोते समय हल्दी वाले दूध का सेवन न करें।

निम्बू पानी कैसे बनाते है? How to make Lemon Water in Hindi?  Step-By-Step-Photo

हल्दी के गुणों के कारण, श्वसन प्रणाली अति सक्रिय हो जाती है और सांस लेने में कठिनाई बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है या पंप का उपयोग कर रहे हैं, तो हल्दी वाले दूध का सेवन न करें। 20 से 40 मिलीग्राम हल्दी किसी भी व्यक्ति के लिए पर्याप्त है। अत्यधिक सेवन से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है।

ज्यादातर लोग दूध में कुचली हुई हल्दी का सेवन करते हैं। इस बीच, हल्दी पाउडर की तुलना में हल्दी पाउडर अधिक प्रभावी है। आप एक हल्दी लें और उसे साझा करें। काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब कुचल हल्दी और काली मिर्च पाउडर के साथ एक कप दूध मिलाएं। 20 मिनट के लिए उबलने के बाद, इसे तनाव दें और इसे एक चम्मच शहद के साथ पीएं।


निबू पानी

नींबू का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वजन कम करने के कई फायदे आप जानते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप दो नींबू का रस पीते हैं, तो बहुत सारे नींबू शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकते हैं। जिन लोगों को पेट, आंतों की समस्या या अतिरिक्त तनाव लेने की आदत है। नींबू पानी का सेवन करने से पहले उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Related News