सुबह नींबू पानी पीना आपके शरीर को तरोताजा और हाइड्रेट करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकता है। नींबू विटामिन सी में समृद्ध है, एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा में सुधार करता है। हाल ही में एक पोषण विशेषज्ञ ने गर्म नींबू पानी के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सुबह गर्म नींबू पानी पीने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है।

Lemon water 101: What are the benefits of drinking it?

यह शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। नींबू पानी कैसे बनाये।इसके लिए आपको 1 गिलास गुनगुना पानी, 1-2 चम्मच ताजा नींबू का रस, एक चौथाई चम्मच समुद्री नमक और एक चौथाई चम्मच शहद (वैकल्पिक) की आवश्यकता होगी। एक गिलास गुनगुना पानी लें और 1-2 चम्मच ताजा नींबू का रस और 1/4 चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। आप इस हेल्थ ड्रिंक में फाइबर के लिए चिया सीड्स का एक छोटा स्कूप भी डाल सकते हैं। आप दिन में दो बार गर्म नींबू पानी ले सकते हैं।

ऐसा करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। इसे रोज सुबह और दिन ग्रीन टी के साथ लिया जा सकता है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। यह आपके शरीर को सर्दी और संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है। नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं। नियमित रूप से गर्म नींबू पानी पीने से हृदय रोग, गुर्दे की पथरी और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह आपके पाचन में भी सुधार करता है।

Health Benefits of Lemon Water (Why You Should Drink it in the Morning)

यह शरीर में पित्त रस बनाने में मदद करता है। यह भोजन को पचाता है। गर्म नींबू पानी शरीर के पीएच स्तर को बनाए रखता है। यह जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा यह तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं। ये आपके शरीर को जुकाम और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह कई अन्य बीमारियों का इलाज करने में भी मदद करता है।

Related News