बिच्छू का नाम सुनते ही लोगों के जेहन में उसके जहरीले डंक का खौफ घूमने लगता है। वन्य प्राणी विशेषज्ञों के अनुसार, बारिश के दिनों में ही बिच्छू प्रजनन करते हैं। बिच्छू एक बार में कम से 100 बच्चों को जन्म देते हैं। बारिश की ठंड से बचाने तथा गर्मी देने के लिए मादा बिच्छू अपने बच्चों को पीठ पर लादकर सुरक्षित स्थान पर ले जाती है।

बारिश के दिनों में अथवा जाड़े दिनों में ठंड से बचने के लिए बिच्छू घास, पत्थर, ईंट आदि जैसी चीजों के नीचे छुपे रहते हैं। जरा सी असावधानी हुई कि बिच्छू डंक मारने में सेकेंड भर का भी समय नहीं लेते हैं। अगर किसी शख्स को कभी बिच्छू ने काट लिया, फिर उसके जहर से बचने का क्या उपाय है। इस स्टोरी में हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से बिच्छू का जहर पूरी तरह से बेअसर हो जाएगा।

अगर कभी किसी व्यक्ति को बिच्छू ने काट लिया तो उस काटी हुई जगह से थोड़ा सा ऊपर किसी पतली रस्सी अथवा कपड़े से कसकर बांध दें, ताकि जहर पूरे शरीर में ना फैलने पाए। इसके पुदीने के पत्ते को पीसकर बिच्छू के काटे हुए स्थान पर लगा दें, साथ ही पुदीने का रस भी उसे पिला दें। ऐसा करने के बाद बिच्छू का जहर बहुत जल्द ही उतर जाएगा।

इसके अतिरिक्त दूसरा उपाय है कि फिटकरी का इस्तेमाल। फिटकरी को पानी में घिसकर उसे बिच्छू के काटे हुए स्थान पर लगा दें तथा गर्म कपड़े से सेंके। ऐसा करते ही बिच्छू का जहर बेअसर हो जाएगा।

Related News