बेमौसम और लंबे समय तक मानसून के रहने के बाद अब एक बार फिर भारत के दक्षिणी राज्यों पर भारी बारिश की चेतावनी है। देश के कुछ दक्षिणी राज्यों में भारी और बेमौसम बारिश तबाही मचा रही है, और आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि यह मौसम कुछ दिनों तक बना रहेगा।

अपने नवीनतम मौसम पूर्वानुमान में, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक 'रेड अलर्ट' जारी किया है और कहा है कि अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु और पुडुचेरी में अत्यधिक भारी बारिश जारी रहेगी, जो संभवतः 11 नवंबर तक जारी रहेगी।

अपने पूर्वानुमान में, MeT ने कहा, "8 और 9 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है और रायलसीमा 7 नवंबर को घटेगी और उसके बाद 8 नवंबर से कम हो जाएगी।

अपने पूर्वानुमान में, आईएमडी ने यह भी कहा कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्व और सुमात्रा तट से सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अब यह समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

आईएमडी के आधिकारिक बयान में आगे लिखा गया है, "इसके प्रभाव में, 9 नवंबर के आसपास दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और पड़ोस में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 48 घंटों के दौरान और अधिक चिह्नित होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तर तमिलनाडु तट की ओर बढ़ने की संभावना है।

चेन्नई में अत्यधिक भारी बारिश ने प्रतिकूल स्थिति पैदा कर दी है, जिससे प्रशासन को शहर में बाढ़ की चेतावनी जारी करनी पड़ी है। चेन्नई में स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को बंद कर दिया गया है और शहर भर में बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

Related News