pc: abplive

अगर आप समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं करते हैं या बिजली विभाग के नियमों की अनदेखी करते हैं तो आपका कनेक्शन कट सकता है। आइए समझें कि कनेक्शन को दोबारा कैसे जोड़ा जाए और इसमें कितना शुल्क लगता है।

हर किसी को अपने घर में बिजली कनेक्शन की जरूरत होती है। उचित बिजली कनेक्शन के बिना, आपके घर में बिजली के उपकरणों का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

बिजली का उपयोग करने के बाद बिल बनता है। हालांकि, अगर आप समय पर बिल नहीं चुकाते हैं या बिजली विभाग के नियमों की अनदेखी करते हैं तो आपका कनेक्शन कट सकता है।

pc: abplive

कनेक्शन काटने के बाद, आपको इसका उपयोग जारी रखने के लिए बिजली कनेक्शन को फिर से जोड़ना होगा। हालाँकि, यह मुफ़्त सेवा नहीं है; शुल्क देना होगा।

यदि बिल का भुगतान न करने के कारण आपका बिजली कनेक्शन काट दिया गया है, तो आप बिजली विभाग में जाकर बकाया बिल का भुगतान कर सकते हैं और अपना कनेक्शन पुनः सक्रिय करवा सकते हैं।

लंबित बिल का भुगतान करने के अलावा, आपको रीकनेक्शन चार्ज भी देना होगा, जो आमतौर पर 500 से 1000 रुपये के बीच होता है। हालाँकि, अलग-अलग राज्यों में पुनः कनेक्शन शुल्क अलग-अलग हो सकता है।

अगर आपको लगता है कि आपने कोई गलती नहीं की है और आपका बिल समय पर चुकाया जा रहा है, तो आप बिजली विभाग से स्थिति के बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

कई राज्यों में यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है, जहां आप ऑनलाइन अपने कनेक्शन को दोबारा जोड़ने का अनुरोध कर सकते हैं।

Related News