लाइफस्टाइल डेस्क। छोटे बच्चों को हमेशा हर मौसम में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। सर्दियों में हम बच्चों को कम नहलाते हैं, जिस वजह से उनके बालों में गंदगी जमा हो जाती है। कई बार बच्चों के बालों में जुए भी हो जा ती हैं, जिस वजह से बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जुएं की वजह से बच्चे चैन से सो भी नहीं पाते हैं। आज हम आपको बच्चों के सिर से जुओं को जड़ से समाप्त करने के कुछ देसी उपाय बताने जा रहे हैं।

1.छोटे बच्चों के सिर से जुओं को जड़ से समाप्त करने के लिए उनके बालों में डि‍स्टिल्‍ड विनेगर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दे। 20 मिनट बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से जुएं कुछ ही दिनों में जड़ से समाप्त हो जाएगी।

2.छोटे बच्चों के बालों से जुए समाप्त करने के लिए लहसुन की 8 से 10 कलियो को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बच्चों के बालों में लगाकर 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से सिर को धो दे। अब बच्चों के सिर में पेट्रोलियम जेली लगा कर सिर को तोलिए से रात भर के लिए ढककर छोड़ दे। सुबह बालों में बेबी ऑयल लगाकर कंघी की सहायता से जुओ को बाहर निकाल दें।

Related News