आजकल मांएं अक्सर नवजात से लेकर तीन से चार साल के छोटे बच्चों तक डायपर रखती हैं, गर्मियों में यह सही नहीं होता है। कई बार गर्मियों में बाहर जाते समय, शॉपिंग करते हुए या किसी के घर जाते समय भी बच्चों को डायपर पहनाना जरूरी हो जाता है, मगर कई ऐसे माता-पिता हैं जो बच्चों को पूरे दिन डायपर में रखते हैं। वैसे गर्मियों में यह सही नहीं होता है क्योंकि गर्मी के मौसम में लगातार डायपर पहनने से बच्चों को रैशेज, खुजली, जलन होने लगती है।

गर्मियों में डायपर पहनने के नुकसान-

जलन, खुजली

डायपर को बार-बार खींचना या रगड़ना

जीवाणु या खमीर संक्रमण

डायपर के कारण एलर्जी की प्रतिक्रिया

बच्चों के लिए नए खाद्य पदार्थ पेश करना

डायपर रैश से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-

* बता दे की, डायपर रैशेज से बचने के लिए बच्चे के निचले हिस्से को गुनगुने पानी से साफ करें। हां और इसके लिए एक मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बच्चे की त्वचा को साफ करने के बाद पाउडर लगाएं लेकिन तुरंत डायपर न पहनें। नारियल के तेल से बच्चे की त्वचा की मालिश करें, लेकिन ध्यान रखें कि हल्के हाथों से नारियल को बच्चे की त्वचा पर लगाएं। इसके साथ ही आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि अगर नारियल का तेल बच्चे को रास न आए तो न लगाएं।

* गर्मी के मौसम में आप बच्चे की मालिश करें और उसे हवा में या इस तरह से खुला छोड़ दें।

* यदि आप बच्चे को कपड़े का डायपर पहनाती हैं, तो थोड़े से पानी में आधा कप सफेद सिरका मिलाकर इस पानी में ही डायपर को साफ करें। त्वचा की जलन को रोकने के लिए जब भी डायपर बदलें शिशु की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली लगाएं।

Related News