कोरोना काल में शरीर के फेफड़ों और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने की सलाह दी जाती है। अगर ये दोनों चीजें कमजोर हैं तो कोरोना उन्हें तुरंत ले लेता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जब कोरोना का हमला होता है तो फेफड़े कमजोर हो जाते हैं और सांस लेने में दिक्कत होती है। तेवा में कई प्राणायाम फेफड़ों को मजबूत करने में उपयोगी हो सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं उनमें बीमारी का खतरा कम होता है। योग और प्राणायाम शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार भस्त्रिका प्राणायाम करने से सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होता है। जिन लोगों को पेट की समस्या है उन्हें भस्त्रिका प्राणायाम करना चाहिए। जो अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करता है और पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

कैसे करें भस्त्रिका प्राणायाम:

* सबसे पहले शांत वातावरण में पद्मासन मुद्रा में बैठ जाएं।

* अब अपनी गर्दन, सिर और शरीर को सीधा करें।

* अपनी आँखें बंद करें और अपने शरीर को कुछ देर के लिए आराम दें और अपना मुँह बंद कर लें।

* अब अपने हाथों को ज्ञान मुद्रा में रखें।

* फिर धीरे-धीरे सांस लें और फिर जोर से सांस छोड़ें।

लाभ:

फेफड़े होंगे मजबूत :

आयुर्वेद में तीन प्रकार के दोषों का उल्लेख है। इनमें वात, ओम् पित्त और कफ शामिल हैं और यह योगासन इन तीनों को संतुलित करने में मदद करता है। इस आसन को करने से न सिर्फ फेफड़े मजबूत होते हैं बल्कि सांस लेने की समस्या भी दूर होती है।

गले, नाक और साइनस को साफ करें:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इस प्राणायाम को करने से छाती में जमाव और ब्लॉकेज की समस्या दूर हो जाती है। गला, नाक और साइनस भी पूरी तरह से साफ हो जाते हैं। इसके अलावा फेफड़ों में जमा कफ भी दूर होता है।

Related News