भोजन करना एक आसान काम की तरह लग सकता है, लेकिन छोटी गलतियों का इसके लाभों पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि भोजन करने के लिए समय सबसे महत्वपूर्ण कारक है। समय रखकर, आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं।



अक्सर आप नाश्ते में देरी करते हैं या कसरत के बाद भोजन छोड़ देते हैं। अक्सर आप बिस्तर से ठीक पहले खाना खाते हैं। दिन में कई बार भोजन के बीच लंबी दूरी होती है। खाने के लिए सबसे अच्छा समय निकालना मुश्किल हो सकता है, यहां आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं सुबह उठने के 30 मिनट के भीतर नाश्ता करें। नाश्ता करने का सबसे अच्छा समय शाम 7 बजे है। 10:00 बजे के बाद नाश्ते में देरी न करें। ध्यान रखें कि आपके नाश्ते में प्रोटीन होना चाहिए।

दोपहर के भोजन का सबसे अच्छा समय 12:45 मिनट है। नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच कम से कम 4 घंटे का ब्रेक रखें। दोपहर का भोजन 4 बजे तक नहीं करें। डिनर करने का सबसे अच्छा समय शाम 7 बजे है। रात के खाने और सोने के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर रखें। रात के 10 बजे तक खाने में देरी न करें। बिस्तर से पहले खाने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। कभी भी खाली पेट वर्कआउट न करें। वर्कआउट से पहले खाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प एक प्रोटीन सैंडविच, एक प्रोटीन शेक, पूरे गेहूं की रोटी के साथ अंडे, मूंगफली का मक्खन का सैंडविच, और बहुत कुछ है।

Related News