लाइफस्टाइल डेस्क। आयुर्वेद में खटमल को बीमारी का घर भी कहा जाता है, क्योंकि यह तरह-तरह की बीमारियां फैलाता है। हम आपको बता दें कि खटमल ज्यादातर फर्नीचर या फिर हमारे बेड के गद्दे में छुपा होता है। बता दें कि खटमल एक बार में 500 से ज्यादा बच्चे देता है, जिस कारण दिन-ब-दिन इनकी संख्या बढ़ती ही जाती है। खटमल को घर से भगाने के लिए लोग तरह-तरह स्प्रे और दवाई लाते हैं लेकिन फायदा नहीं होता है। आयुर्वेद में खटमल को घर से भगाने के कई उपाय बताए गए हैं आज हम आपको उनमें से ही कुछ उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.खटमल को जड़ से समाप्त करने के लिए 1 अदरक को घिसकर उसमें एक चम्मच लाल मिर्च, अजवाइन का तेल और एक कप पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भरकर रोज खटमल वाली जगह पर स्प्रे करें। तीन-चार दिन में खटमल मर जाएंगे।

2.खटमल को घर से भगाने के लिए दो बड़े चम्मच नीम का तेल, एक कप पानी और आधा छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लेकर स्प्रे बोतल में भरकर रोज खटमल वाली जगह पर रोज स्प्रे करे। कुछ दिनों में खटमल मर जाएंगे।

3.दोस्तों जानकारी के लिए बता दें कि पुदीने की पत्तियों की गंध खटमल को पसंद नहीं होती। बता दे की पुदीने की पत्तियों को रोज़ बदल-बदल कर खटमल वाले स्थान पर रखने से भी खटमल मर जाते हैं।

Related News