दांतों को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा दंत रोग हो सकता है। दाँत सड़ जाते हैं, मसूढ़े की बीमारी होती है। आजकल सबसे आम समस्या पीले और खराब दांतों की है। जी हां, मसाले और सिगरेट के कारण कई लोगों के दांत कम उम्र में ही खराब होने लगते हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ब्लीचिंग करनी पड़ती है और इससे दांत भी खराब होते हैं।

हम वर्तमान में आपको एक आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बता रहे हैं जो आपके पीले दांतों को सफेद करने में आपकी मदद करेगा। कुछ उपाय का असर जल्द ही दिखेगा। एक चुटकी सेंधा नमक के साथ मंजन करें। इससे आपके दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा। नींबू में विटामिन-सी होता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह गंदगी को साफ करता है, यानी यह एक अद्भुत टूथपेस्ट साबित होता है।

इससे पीले दांत सफेद हो जाते हैं। एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर को पानी की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और इसे दांतों पर लगाएं। हल्दी भी पीली होती है लेकिन दांतों को सफेद करती है। इसके अलावा, हर रात ब्रश करने से भी धीरे-धीरे खराब दांत और पीलापन दूर होता है। यही कारण है कि आपको हर रात अपने बालों को ब्रश करना चाहिए और इसे सोने का नियम बनाना चाहिए।

यह दांतों को साफ रखता है और दांतों की सड़न को रोकता है। अगर आपके दांत बहुत पीले हो गए हैं, तो एक चुटकी लौंग पाउडर, एक चुटकी बेकिंग सोडा, एक चुटकी नमक, एक चुटकी फिटकरी पाउडर, सब कुछ मिलाएं और सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण को रोजाना अपनी उंगली से दांतों पर मलें। इससे आपके दांत बिल्कुल साफ रहेंगे।

Related News